Monsoon Session : आज मानसून सत्र का सातवां दिन, सदन में विपक्ष का जबरदस्त हंगामा, लोकसभा एवं राज्यसभा 31 जुलाई तक के लिए स्थगित

  • मानसून सत्र का आज सातवां दिन
  • मणिपुर हिंसा पर विपक्ष बनाम केंद्र सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मणिपुर जातीय हिंसा पर केंद्र सरकार और विपक्ष में तकरार जारी है। हिंसा की आग में झुलस रहे मणिपुर को लेकर विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर है और पीएम मोदी से लोकसभा में बयान देने को कह रहा है। विपक्ष का कहना है कि, जब तक पीएम मोदी मणिपुर हिंसा को लेकर जवाब दे नहीं देते तब तक ये गतिरोध जारी रहेगा। बीते दिन विपक्षी सांसदों ने एक बड़ी बैठक की। इसमें सरकार को घरने के लिए हर तरह की रणनीति बनाई गई। मानसून सत्र का आज सातवां दिन है लेकिन अभी तक सदन ठीक से नहीं चल पाया है। हंगामे की वजह से सदन की कार्रवाई बार-बार स्थगित करनी पड़ रही है।

बीजेपी आरोप लगा रही है कि, मणिपुर हिंसा के बहाने विपक्ष चर्चा से बच रहा है। बीते दिन ही कांग्रेस सांसद गौरव गोगई ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। जिस पर चर्चा करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंजूरी दे दी है। मानसून सत्र के सातवें दिन भी संसद में हंगामा जारी है। विपक्ष आज भी पीएम मोदी से मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर जवाब मांग रहा है और सदन में नारेबाजी और खूब शोर किया है। जिसकी वजह से लोकसभा को स्थगित करना पड़ा है।

राज्यसभा सोमवार तक के लिए स्थगति

सदन में विपक्ष केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है। भारी हंगामे की वजह से लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार स्थगित करनी पड़ रही है। नारेबाजी और हंगामे की वजह से 31 जुलाई यानी सोमवार तक के लिए राज्यसभा और लोकसभा को स्थगित कर दिया गया है।

विपक्ष को चीन, पाकिस्तान जाना चाहिए- रवि किशन

मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करने वाला है। जिस पर बीजेपी सांसद रवि किशन ने प्रहार करते हुए कहा, "वे (विपक्ष) जहां चाहें वहां जा सकते हैं, उन्हें पाकिस्तान, श्रीलंका और चीन जाना चाहिए।"

दिन भर के लिए स्थगित हुई राज्यसभा की कार्रवाई

राज्यसभा में भारी हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित हुई।

विपक्ष पर बरसे संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी

लोकसभा में विपक्ष के हंगामे को लेकर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "विपक्ष शांतिपूर्ण ढंग से चर्चा में भाग नहीं लेते और संसद में किसी भी विधेयक को पारित करने में सहयोग नहीं करते। हम उनसे रचनात्मक सुझाव लेने को तैयार हैं, लेकिन वे अचानक अविश्वास प्रस्ताव ले आये। जब भी जरूरत होगी हम अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और चूंकि हमारे पास संख्या है, इसलिए हमें कोई समस्या नहीं है। अगर वे चाहते हैं कि सच्चाई सामने आए, तो सदन से बेहतर कोई मंच नहीं है।"

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष का जोरदार हंगामा और नारेबाजी। जिसकी वजह से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को बीच में आना पड़ा। उन्होंने विपक्ष से सवाल पूछा, क्या आप सदन चलने देना चाहते हैं या नहीं। फिर भी विपक्ष ने मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। जिसको देखते हुए अध्यक्ष ने 12 बजे तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगति कर दी।

सरकार बहना बना रही- कांग्रेस

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "नियम 198 के तहत हमारे पास अविश्वास प्रस्ताव है। इस नियम के अनुसार चर्चा (मणिपुर के संबंध में) तुरंत होनी चाहिए। सरकार नहीं चाहती कि सदन के अध्यक्ष उनसे सवाल पूछे। वे मुद्दों से बचने के लिए बहाने दे रहे हैं।"

मणिपुर का दौरा करेगा विपक्ष

कांग्रेस नेता मनिकम टैगोर ने कहा, "हम चाहते थे कि प्रधानमंत्री मणिपुर का दौरा करें, जो वह नहीं कर रहे हैं। I.N.D.I.A ब्लॉक ने हमारी बैठक में निर्णय लिया है कि मणिपुर के लिए एक सांसद प्रतिनिधिमंडल होगा। कल सांसदों का प्रतिनिधिमंडल रवाना होगा। आज शाम को उन नेताओं के नाम जारी किए जाएंगे। इस प्रतिनिधिमंडल का मकसद वहां (मणिपुर) के लोगों का दर्द समझना है।"

आप का हमला

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने अविश्वास प्रस्ताव, केंद्र के अध्यादेश और मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, "लोकसभा अध्यक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार किए जाने के बाद संसद में कोई विधेयक पेश नहीं किए जाते हैं, लेकिन हम देख रहे हैं कि कई विधेयक संसद में पेश और पारित किए जाते हैं। मैं अध्यक्ष से अपील करता हूं कि अब लोकसभा में कोई विधायी कार्य नहीं होना चाहिए। I.N.D.I.A ब्लॉक का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर के लोगों को समर्थन प्रदान करने और उनके साथ एकजुटता दिखाने की आशा के साथ मणिपुर का दौरा करेगा। मणिपुर वायरल वीडियो मामले को 85 दिनों के बाद सीबीआई को सौंपने के लिए अब बहुत देर हो चुकी है।"

Created On :   28 July 2023 5:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story