Monsoon Session : लोकसभा में आज होगी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा, 'इंडिया' और बीजेपी के बीच बहस की पूरी संभावना

Monsoon Session : लोकसभा में आज होगी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा, इंडिया और बीजेपी के बीच बहस की पूरी संभावना
  • अविस्वास प्रस्ताव पर आज से चर्चा
  • विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा था पत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की राजनीति में आज (8 अगस्त) का दिन काफी अहम होने वाला है क्योंकि लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होने वाली है। इस चर्चा की खास बात यह है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सदस्यता खत्म होने और उसके बहाली के बाद, पहली बार वो सदन में भाषण देने वाले हैं। सांसद राहुल गांधी ही विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव के भाषण की शुरुआत करने वाले हैं।

लोकसभा में सरकार के खिलाफ कांग्रेस सांसद गौरव गोगई और बीआरएस के सांसद द्वारा लाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीते दिन कहा था कि मंगलवार को विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव में बहस की अगुआई राहुल गांधी कर सकते हैं। राहुल को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम राहत पर खड़गे ने आगे कहा था, इससे देश के लोगों खासकर वायनाड संसदीय क्षेत्र की जनता को राहत मिली है। राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल करने का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम है। यह कदम भारत के लोगों और विशेषकर वायनाड की जनता के लिए राहत लेकर आया है।

133 दिनों के बाद सदन पहुंचेंगे राहुल

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता 23 मार्च को दो साल की सजा सुनाए जाने की वजह से रद्द कर दी गई थी। मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी पर ये कार्रवाई की गई थी। पिछले कई दिनों से अदालतों के चक्कर काट रहे राहुल को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली। जिसकी वजह से पिछले दिन 7 अगस्त को लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी करते हुए उनकी फिर से संसदीय लौट दी। 133 दिनों के बाद राहुल आज अपना भाषण लोकसभा में देने वाले हैं वो भी अविश्वास प्रस्ताव पर, जो काफी दिलचस्प रहने वाला है।

मणिपुर हिंसा पर बवाल

लोकसभा की समिति ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 12 घंटे का समय दिया है। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी अविश्वास प्रस्ताव का जवाब गुरुवार देंगे। विपक्षी दल मणिपुर में जातीय हिंसा को लेकर संसद में प्रधानमंत्री मोदी के बयान की मांग कर रहे हैं जिसकी वजह से 20 जुलाई से शुरू हुआ संसद का मानसून सत्र हंगामेदार रहा है।

Created On :   8 Aug 2023 3:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story