मोदी 3.0: राष्ट्रपति ने एनडीए को दिया सरकार बनाने का न्यौता, गठबंधन के नेताओं ने राष्ट्रपति से मुलाकात कर पेश किया था सरकार बनाने का दावा

राष्ट्रपति ने एनडीए को दिया सरकार बनाने का न्यौता, गठबंधन के नेताओं ने राष्ट्रपति से मुलाकात कर पेश किया था सरकार बनाने का दावा
  • राष्ट्रपति से मिला एनडीए डेलीगेशन
  • सरकार बनान का दावा किया पेश
  • 9 जून को हो सकता है मोदी कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह

डिजिटल डेस्क, नईदिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बहुमत का जादुई आंकड़ा पार करने वाला एनडीए गठबंधन अब सरकार बनाने की तरफ बढ़ रहा है। शुक्रवार को एनडीए के प्रतिनिधि मंडल ने राष्ट्रपति से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। इस डेलीगेशन में अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, नीतीश कुमार, एकनाथ शिंदे सहित एनडीए के 16 दलों के नेता शामिल थे।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी शाम साढ़े छह बजे राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात करेंगे। जिसके बाद राष्ट्रपति की ओर से एनडीए के संसदीय दल के नेता को सरकार बनाने का न्यौता दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि 9 जून को शाम 6 बजे शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। राष्ट्रपति भवन में होने वाले इस समारोह में नरेंद्र मोदी के उनका पूरा मंत्रीमंडल भी शपथ ले सकता है।

लालकृष्ण अडवाणी से मिलने पहुंचे नरेंद्र मोदी

इससे पहले पुराने संसद भवन में एनडीए संसदीय दलों की बैठक हुई जिसमें गठबंधन में शामिल 13 पार्टियों के नेता, सभी 293 सांसद और एनडीए शासित राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम शामिल हुए। बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया। इसके बाद नरेंद्र मोदी लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से आशीर्वाद लेने उनके आवास पर पहुंचे।

संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंडिया अलायंस देश का सबसे सफल गठबंधन है। उन्होंने विपक्षी गठबंधन पर तंज कसते हुए कहा, "यह सत्ता प्राप्त करने का, सरकार चलाने का या कुछ दलों का जमावड़ा नहीं है। ये राष्ट्र प्रथम की मूल भावना से नेशन फर्स्ट के प्रति कमिटेड समूह है।"

बता दें कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं, जो कि बहुमत के आंकड़े से 32 कम है। हालांकि एनडीए गठबंधन ने 293 जीती हैं ऐसे में पिछले दो चुनाव के उलट इस बार बीजेपी को सरकार बनाने के लिए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के समर्थन से सरकार चलानी होगी। बीजेपी के बाद एनडीए की सबसे बड़ी पार्टियां टीडीपी और जेडीयू हैं। सरकार चलाने के लिए दोनों ही दलों का साथ बीजेपी के लिए बेहद जरुरी है।

Created On :   7 Jun 2024 12:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story