नेताजी स्मारक: नेताजी मुलायम सिंह यादव का 8.3 एकड़ जमीन में बनेगा स्मारक

नेताजी मुलायम सिंह यादव का 8.3 एकड़ जमीन में बनेगा स्मारक
मुलायम सिंह यादव का 8.3 एकड़ जमीन में बनेगा स्मारक

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की याद में उनके पैतृक स्थान पर भव्य स्मारक बनेगा। इसकी घोषणा सपा मुखिया अखिलेश यादव ने मंगलवार को सपा मुख्यालय में की। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने बताया कि नेताजी की सादगी और राजनीतिक जीवन को दर्शाया जाएगा। यह स्मारक 8.3 एकड़ जमीन में बनाया जाएगा। इसमें मुलायम सिंह यादव (नेताजी) की कांस्य प्रतिमा भी लगाई जाएगी। 22 नवंबर को नेताजी की जयंती पर स्मारक का शिलान्यास होगा। नेताजी को सबसे ज्यादा सैफई से लगाव था। नेताजी जीवन भर मिट्टी से जुड़े रहे और गांव से शुरू कर देश की राजनीति में अपना स्थान बनाया।

उन्होंने कहा कि कोशिश होगी कि बहुत जल्द 2027 से पहले यह स्मारक बन जाए। स्मारक निर्माण की घोषणा करने से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव, महासचिव शिवपाल सिंह यादव, वरिष्ठ नेता उदय प्रताप सिंह समेत कई नेताओं ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल और समाजवादी नेता आचार्य नरेंद्र देव की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

उदय प्रताप सिंह ने पत्रकारों को बताया कि सैफई में नेताजी मुलायम सिंह यादव की स्मृति में एक भव्‍य स्‍मारक बनाया जाएगा। यह स्मारक 8.3 एकड़ जमीन में बनाेगा। इसमें 4.5 एकड़ जमीन पर भव्य पार्क और जन सुविधाओं के प्रबंधन की योजना है। इस स्मारक में लोक कलाओं की झलक और गुणवत्ता का ध्यान रखा जाएगा। बीच में एक सभागार होगा, जिसमें नेताजी की एक भव्य कांस्य प्रतिमा लगायी जाएगी।

उन्होंने कहा कि नेताजी सबसे ज्यादा लोक भाषा, लोक सभ्यता, लोक कला और लोक आचरण पर ध्यान देते थे। उनके इसी विचार को साकार रूप देने के लिए स्मारक को उसी तरह से बनाया जाएगा। स्मारक में आर्ट गैलरी बनाई जाएगी। समाधि स्थल भी दृश्‍यावलियों की श्रृंखला से दोनों तरफ सुसज्जित होगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story