2021 को कोरोना के खिलाफ मजबूत लड़ाई के साथ ही सुधारों के लिए भी याद रखा जाएगा

2021 will be remembered for strong fight against Corona as well as reforms
2021 को कोरोना के खिलाफ मजबूत लड़ाई के साथ ही सुधारों के लिए भी याद रखा जाएगा
पीएम मोदी ने कहा 2021 को कोरोना के खिलाफ मजबूत लड़ाई के साथ ही सुधारों के लिए भी याद रखा जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी- कोरोना का जिक्र करते हुए कहा कि वर्ष 2021 को कोरोना के खिलाफ मजबूत लड़ाई के साथ-साथ सुधारों के लिए भी याद रखा जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के संकट काल के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था की मजबूती और हर क्षेत्र में विकास की तेज रफ्तार का दावा करते हुए कहा कि वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 8 प्रतिशत से भी ज्यादा है।

शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जारी करने के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले वैष्णो देवी मंदिर पर हुए हादसे पर दुख जताते हुए कहा, मैं माता वैष्णो देवी परिसर में हुए दुखद हादसे पर शोक व्यक्त करता हूं।

जिन लोगों ने भगदड़ में, अपनों को खोया है, जो लोग घायल हुए हैं, मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं। केंद्र सरकार, जम्मू-कश्मीर प्रशासन के लगातार संपर्क में है। मेरी लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा से भी बात हुई है। राहत के काम का, घायलों के उपचार का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। कार्यक्रम में देशभर के करोड़ो किसानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कोरोना के संकट काल का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि बीते साल 2021 को जहां एक तरफ कोरोना महामारी के खिलाफ मजबूत लड़ाई के लिए याद रखा जाएगा तो वहीं इस दौरान भारत द्वारा किए गए सुधारों की भी चर्चा होगी।

उन्होने भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश आने का दावा करते हुए कहा कि आज हमारा विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जीएसटी कलेक्शन के मामले में भी पुराने रिकॉर्ड धवस्त हुए हैं। निर्यात और विशेषकर कृषि के मामले में भारत ने नए प्रतिमान बनाए हैं और वर्तमान में भारत की विकास दर 8 प्रतिशत से भी ज्यादा है। उन्होने कहा कि 2021 में भारत ने करीब-करीब 70 लाख करोड़ रुपये का लेने-देन सिर्फ यूपीआई से किया है।

देश में 50 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप्स काम कर रहे हैं और इनमें से 10 हजार से ज्यादा तो पिछले 6 महीने में ही बने हैं। कोरोना के खिलाफ जारी मजबूत लड़ाई, रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, कृषि क्षेत्र में दर्ज की गई उपलब्धियों के साथ-साथ अयोध्या में जारी राम मंदिर निर्माण कार्य, बाबा विश्वनाथ मंदिर में किए गए पुनर्निमाण कार्य के साथ-साथ केदारनाथ का भी जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कृषि, उद्योग, अर्थव्यवस्था और संस्कृति समेत हर क्षेत्र में भारत तेज गति से विकास कर रहा है।

2021 में लड़कियों और महिलाओं के लिए गए बड़े फैसलों की जानकारी देते हुए पीएम ने कहा कि 2021 में भारत ने सैनिक स्कूलों और नेशनल डिफेंस एकेडमी को बेटियों के लिए खोल दिया और साथ ही बेटियों की शादी की उम्र को 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष यानि लड़कों के बराबर करने का भी प्रयास किया। कृषि और किसानों के हितों में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने देश के किसानों से प्राकृतिक खेती के साथ-साथ नई तकनीक पर आधारित खेती के नए तौर-तरीकों को भी अपनाने की अपील करते हुए एक बार फिर से लोकल फॉर वोकल अभियान की भी वकालत की।

देश के छोटे किसानों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले किसान उत्पाद संगठनों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होने कहा कि इन संगठनों की वजह से बेहतर मोल-भाव, इनोवेशन, रिस्क मैनेजमेंट, बड़े स्तर पर व्यापार और बाजार के हिसाब से बदलने की किसानों की क्षमता बढ़ी है। आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशभर के 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को नए साल का तोहफा देते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त को जारी कर दिया।

नए साल के पहले दिन को देश के अन्नदाताओं के नाम करते हुए प्रधानमंत्री ने देश के इन 10 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 10वीं किस्त को जारी करते हुए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि को ट्रांसफर किया।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Jan 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story