बिहार सियासत: लालू परिवार के 4 में से 3 ने एमएलसी चुनाव में वोट नहीं दिया

April 4th, 2022

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार विधान परिषद चुनाव में सोमवार को चार में से तीन मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग नहीं किया, यह सामने आने के बाद लालू प्रसाद परिवार के भीतर सब कुछ ठीक नहीं लग रहा है। स्थानीय निकाय सदस्यों द्वारा चुनी गई 24 एमएलसी सीटों के लिए सोमवार को मतदान हुआ। लालू प्रसाद परिवार के पास चार वोट हैं। उनकी पत्नी राबड़ी देवी जो विधायक हैं, बेटी मीसा भारती जो सांसद हैं और बेटे तेजस्वी और तेज प्रताप यादव, जो वैशाली के राघोपुर और समस्तीपुर जिले के हसनपुर से विधायक हैं।

सोमवार को सिर्फ तेजस्वी यादव ने राघोपुर में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाला, जबकि अन्य तीन मतदान केंद्रों पर वोट डालने नहीं गए। इस घटनाक्रम के बाद पटना के राजनीतिक हलकों में चर्चा थी कि परिवार में सब कुछ ठीक नहीं है। एमएलसी चुनाव के प्रचार के दौरान केवल तेजस्वी यादव ने राजद के राजद उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया, जबकि अन्य तीन अनुपस्थिति रहे। हालांकि, लालू परिवार के करीबी पार्टी नेताओं ने दावा किया कि तेज प्रताप को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं और इसलिए उन्होंने मतदान नहीं किया। मीसा भारती दिल्ली में हैं और राबड़ी देवी पटना में हैं, लेकिन वह वहां अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने नहीं गईं।

राघोपुर में मतदान के बाद तेजस्वी यादव ने कहा, मेरा मानना है कि एमएलसी चुनाव में राजद के अधिकांश उम्मीदवार जीत रहे हैं। पंचायत के प्रतिनिधि बिहार में नीतीश कुमार और एनडीए सरकार की नीतियों से खुश नहीं हैं। इसलिए उन्होंने राजद के पक्ष में मतदान किया। राजद 24 में से 23 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है। गठबंधन समझौते के तहत वाम दलों को एक सीट दी गई, लेकिन कांग्रेस को कोई नहीं।

इस बीच, राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार एमएलसी चुनाव में 97.84 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य के 534 प्रखंड मुख्यालयों में सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और शाम चार बजे समाप्त हुआ। मतदान में दोनों सदनों के सांसद, विधायक, एमएलसी और पंचायतों, वार्डो और जिला परिषदों के सदस्यों सहित निर्वाचक मंडल के सदस्यों ने भाग लिया। वैशाली में सबसे अधिक 99.67 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सबसे कम पूर्वी चंपारण में 91.7 प्रतिशत मतदान हुआ।

(आईएएनएस)