स्वतंत्र, निष्पक्ष और समय पर चुनाव कराने के लिए आप ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया

AAP moves Supreme Court for free, fair and timely elections
स्वतंत्र, निष्पक्ष और समय पर चुनाव कराने के लिए आप ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया
दिल्ली निकाय चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और समय पर चुनाव कराने के लिए आप ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया
हाईलाइट
  • एसईसी ने 9 मार्च को अप्रैल में चुनाव कराने के लिए एक प्रेस नोट जारी किया था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने बिना किसी उचित आधार के नगर निगम चुनाव स्थगित करने के राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा अनौपचारिक संचार के आधार पर निर्णय लिया गया है।याचिका में कहा गया है, राज्य चुनाव आयोग पर भारत सरकार का निर्लज प्रभाव और नगरपालिका चुनावों के संचालन में इसका प्रमुख हस्तक्षेप इस रिट याचिका का विषय है।

याचिका में एसईसी को दिल्ली के नगर निगमों के कार्यकाल की समाप्ति से पहले, मई 2022 में स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से, प्रारंभिक रूप से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, दिल्ली में नगरपालिका चुनाव कराने का निर्देश देने की मांग की गई है।याचिका में कहा गया है कि एसईसी ने 9 मार्च को अप्रैल में चुनाव कराने के लिए एक प्रेस नोट जारी किया था।

याचिका में कहा गया है, हालांकि, ठीक आधे घंटे बाद, एक प्रेस नोट के माध्यम से, इसने बताया कि उसे दिल्ली के उपराज्यपाल से कुछ संचार प्राप्त हुआ है, जिसमें बताया गया था कि भारत सरकार तीन भागों में विभाजित दिल्ली के नगर निगमों के विलय के लिए एक कानून पारित करने का इरादा रखती है। इस संचार के आलोक में, चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई थी, परिणामस्वरूप नगरपालिका चुनाव स्थगित कर दिए गए।

याचिका में कहा गया है कि इस संबंध में अभी तक कोई औपचारिक राज्य संचार जारी नहीं किया गया है। इसमें कहा गया है कि चालू बजट सत्र में भी इस आशय के विधेयक को पेश करने के संबंध में कोई एजेंडा घोषित नहीं किया गया है।याचिका के अनुसार, जैसा कि राज्य से निगमों के विलय के संबंध में कोई औपचारिक अधिसूचना, एजेंडा या संचार नहीं आया है, यह स्पष्ट रूप से संविधान के अनुच्छेद 243यू के अनुसार संवैधानिक रूप से अनिवार्य पांच साल की अवधि से परे चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन में बाधा डालने की रणनीति को दिखलाता है।

याचिका में सवाल किया गया है कि क्या एसईसी नगरपालिका चुनावों को स्थगित करने के लिए केंद्र द्वारा भेजे गए एक अनौपचारिक संचार से प्रभावित हो सकता है।याचिका में कहा गया है, इस संचार का समय, कार्यक्रम की घोषणा से ठीक पहले भी वांछित के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है। सरकार का आचरण चुनाव के स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन में हस्तक्षेप करने के उसके प्रयास को स्पष्ट करता है। सरकार को ऐसा करने से रोकने के बजाय और अपनी स्वतंत्रता की रक्षा करते हुए, प्रतिवादी आयोग ने चुनाव में भाग लिया और चुनाव स्थगित कर दिया।

याचिका में कहा गया है कि नगरपालिका चुनावों को स्थगित करने में सरकार का एकमात्र प्रभाव राज्य चुनाव आयोग की स्वतंत्रता का स्पष्ट उल्लंघन है और चुनाव के निष्पक्ष संचालन में एक स्पष्ट बाधा है।याचिका में कहा गया है, प्रतिवादी आयोग को उनके प्रारंभिक प्रस्ताव के अनुसार स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से दिल्ली में नगर निगम चुनाव तेजी से कराने का निर्देश देते हुए परमादेश का एक रिट जारी करें।

 

(आईएएनएस)

Created On :   17 March 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story