बेटे की मौत के 10 साल बाद असम की महिला ने भारतीय नागरिक किया घोषित

Assam woman declared Indian citizen 10 years after sons death
बेटे की मौत के 10 साल बाद असम की महिला ने भारतीय नागरिक किया घोषित
असम बेटे की मौत के 10 साल बाद असम की महिला ने भारतीय नागरिक किया घोषित

डिजिटल डेस्क, सिलचर । एक लंबी लड़ाई के बाद 83 वर्षीय असम की महिला आखिरकार यह साबित करने में सक्षम रही कि वह एक भारतीय नागरिक है। वहीं 10 साल पहले उसके बेटे ने कथित तौर पर डर से आत्महत्या कर ली थी, जब उसे विदेशियों के न्यायाधिकरण से नोटिस मिला था। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

सिलचर में फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल के एक आदेश के बाद दक्षिणी असम के कछार जिले के हरितीकोर गांव की निवासी अकोल रानी नामसुधरा को भारतीय नागरिक के रूप में मान्यता दी गई है।आईएएनएस के पास उपलब्ध अपने आदेश में न्यायाधिकरण ने कहा, वह स्पष्ट रूप से कानून के अनुसार 01.01.1966 से पहले की अवधि से संबंधित, भारतीय धरती के साथ-साथ असम राज्य में अपनी उपस्थिति के तथ्य को स्थापित करने में सक्षम रही है इसलिए, मेरी राय है कि अकोल रानी नामसुधरा भारत की नागरिक हैं और वह विदेशी नहीं हैं। ट्रिब्यूनल का आदेश बुधवार को फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल-4 के सदस्य धर्मानंद देब ने पारित किया।

वृद्ध महिला के बेटे अर्जुन नमसुद्र ने 2012 में विदेशियों के न्यायाधिकरण से नोटिस मिलने के बाद आशंका से आत्महत्या कर ली थी।बीजेपी ने अपने 2014 के लोकसभा चुनाव अभियान के दौरान अर्जुन की आत्महत्या का मुद्दा उठाया था।भाजपा के तत्कालीन प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने 23 फरवरी, 2014 को असम के कछार जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए इस त्रासदी का जिक्र किया था।

इसके बाद, असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल सहित भाजपा नेताओं ने अपने परिवार को समर्थन देने के लिए मारे गए अर्जुन के घर जाना शुरू कर दिया था।22 साल पहले असम पुलिस की सीमा शाखा ने पहली बार अकोल रानी नामसुधरा की नागरिकता पर सवाल उठाया था, लेकिन उन्हें इस कदम के बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं थी।

इसी साल 23 फरवरी को सिलचर फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल ने अकोल रानी नमसुधरा को नोटिस जारी कर उनसे अपनी भारतीय नागरिकता साबित करने को कहा था।अकोल रानी की बेटी अंजलि रॉय ने 2012 में अपने भाई अर्जुन के आत्महत्या करने के बाद इसी तरह का मामला जीता था।2013 में अर्जुन को भी भारतीय नागरिक घोषित किया गया था।ट्रिब्यूनल के अधिकारियों के अनुसार, अकोल रानी नमसुधरा ने 1965, 1970, 1977, 1985 और उसके बाद के वर्षों की चुनावी सूची सहित कई दस्तावेज दिए, जब असम में विभिन्न चुनाव हुए।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 May 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story