पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 live updates: पंजाब में दिखी सियासी गहमागहमी, सीएम और पूर्व सीएम समेत इन नेताओं ने भरा नामांकन

January 31st, 2022

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पांच राज्यों के चुनावों के मद्देनजर सियासी उतारचढ़ाव जारी हैं। पंजाब की सियासत में नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम चरण जीत सिंह चन्नी ने रंग जमाया हुआ है। कांग्रेस से अलग हो नई पार्टी बनाने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह की साख भी दांव पर है। इन सबके बीच आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के नई घोषणाएं पंजाब की सियासत को नया रूख दे रही हैं। चुनाव के पंजाब की राजनीति कब क्या रंग बदल रही है, देखिए इसके live updates:-

31-01-22

सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने भदौड़ विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया। बरनाला की भदौड़ विधानसभा सीट के अलावा सीएम चन्नी चमकौर साहिब से भी चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले चुनाव में सीएम चन्नी ने चमकौर साहिब से 61 हजार 60 वोट के अंतर से जीत हासिल की थी।

सीएम चन्नी के अलावा पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला से नामांकन भरा। अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल ने जलालाबाद सीट से पर्चा भरा। इस मौके पर उनकी सांसद पत्नी हरसिमरत कौर बादल भी उनके साथ मौजूद रहीं।

 

24-01-22

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पंजाब चुनाव से जुड़े अहम ऐलान किए हैं। जेपी नड्डा ने साफ कर दिया कि बीजेपी पंजाब में 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। शेष सीटों पर गठबंधन वाली पार्टियां प्रत्याशी उतारेंगी। जिसमें पंजाब लोक कांग्रेस 37 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। 15 सीटें संयुक्त अकाली दल-ढिंसा के खाते में गईं हैं।

18-01-22

आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने सीएम चेहरे का सस्पेंस खत्म कर दिया है। केजरीवाल ने पंजाब के लिए सीएम चेहरे का ऐलान कर दिया है। सीएम के चेहरे के लिए आप ने एक फोन नंबर जारी किया था। जिसके जरिए जनता की राय जानने की कोशिश की थी। 93।3 प्रतिशत लोगों ने भगवंत मान का नाम लिया। बंपर वोट मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल ने बतौर सीएम फेस भगवंत मान के नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया।

17-01-22

चुनाव आयोग ने लिया पंजाब पर बड़ा फैसला। पंजाब में बदली मतदान की तारीख। पंजाब में एक चरण में 14 फरवरी को होना था चुनाव। लेकिन अब 20 फरवरी को होगा चुनाव। मुख्यमंत्री चरण जीत सिंह  चन्नी ने लिखा था तारीख बदलने के लिए पत्र। रविदास जयंति के मद्देनजर सियासी दलों ने की थी मतदान की तारीख बदलने की भी मांग। अब 117 सीटों के लिए 20 फरवरी को होगा चुनाव।

 

खबरें और भी हैं...