जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ तभी संभव, जब लोगों का स्वास्थ्य सुनिश्चित हो : राजनाथ

Benefit of demographic dividend is possible only when health of people is ensured: Rajnath
जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ तभी संभव, जब लोगों का स्वास्थ्य सुनिश्चित हो : राजनाथ
नई दिल्ली जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ तभी संभव, जब लोगों का स्वास्थ्य सुनिश्चित हो : राजनाथ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सामाजिक कल्याण चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि लोग काम की तलाश में अपने मूल स्थानों से शहरी केंद्रों और अन्य स्थानों पर जाते हैं। अपनी जड़ों से कटे हुए, वे अकेला और असुरक्षित महसूस करते हैं जो उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान अकादमी (एनएएमएस) के 63वें स्थापना दिवस पर वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि इसके अलावा एकल परिवार और उप-परमाणु परिवार भी उभर कर सामने आ रहे हैं। मंत्री ने सामाजिक भलाई के महत्व पर प्रकाश डाला, जिसे उन्होंने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के अलावा स्वास्थ्य के आयाम के रूप में देखा। सिंह ने कहा कि इस तरह के घटनाक्रमों को अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो विवाह की संस्था को खतरा हो सकता है और एकल व्यक्ति परिवार आम हो सकते हैं।

उन्होंने कहा- यह पसंद की स्वतंत्रता का मामला प्रतीत हो सकता है, लेकिन वास्तव में यह मनुष्य को अकेलेपन की ओर धकेलने वाला एक बड़ा सामाजिक संकट है जिससे बचने की आवश्यकता है। कई चिकित्सा अध्ययन बताते हैं कि अकेलापन व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं का मूल कारण है। हमें आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है कि क्या हम तथाकथित आधुनिकता के नाम पर अपनी सामाजिक भलाई को नष्ट कर रहे हैं। सिंह ने जनसांख्यिकीय लाभांश के लाभों को पूरी तरह से महसूस करने के लिए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक क्षेत्रों सहित व्यापक स्वास्थ्य की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि देश के मजबूत और युवा मानव संसाधनों को देश को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने में उनकी ताकत का लाभ उठाने के लिए ठीक से पोषित किया जाना चाहिए।

किसी भी राष्ट्र के विकास में स्वास्थ्य को प्रमुख तत्व बताते हुए सिंह ने कहा कि देश का सर्वांगीण विकास तभी संभव है जब इसके नागरिक स्वस्थ हों। स्वस्थ लोग बेहतर तरीके से देश की प्रगति के लिए काम कर पाएंगे और इसीलिए स्वास्थ्य क्षेत्र देश के लिए महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि डॉक्टरों और चिकित्सकों का सम्मान और सम्मान किया जाता है। स्वामी विवेकानंद को उद्धृत करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा, गुरु को एक डॉक्टर की तरह होना चाहिए जो अपने शिष्य और उसके स्वभाव को समझ सके और वह ज्ञान प्रदान कर सके जो उसके लिए सबसे उपयुक्त हो। सिंह ने स्वास्थ्य के व्यापक पहलुओं के महत्व पर भी विस्तार से बताया, जो बिना किसी बीमारी के आगे बढ़ता है और स्वस्थ भारत, मजबूत भारत की ²ष्टि से जुड़ा हुआ है।

उन्होंने कहा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, अच्छे स्वास्थ्य में व्यक्ति की संपूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक भलाई शामिल है। यानी स्वास्थ्य का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आपको कोई बीमारी नहीं है, स्वास्थ्य एक बहुत व्यापक अवधारणा है। इसमें स्वस्थ जीवन शैली, शारीरिक फिटनेस, मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण शामिल है। उन्होंने आध्यात्मिक स्वास्थ्य के बारे में विस्तार से कहा, आज मनुष्य के लिए आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। जब मैं आध्यात्मिकता की बात कर रहा हूं, तो मेरा मतलब किसी भी प्रकार के धार्मिक अनुष्ठानों से नहीं है। अध्यात्म से मेरा तात्पर्य मानव मन की उस अवस्था से है जब वह समस्त सृष्टि के साथ एकत्व का अनुभव करने लगती है और स्वयं को समस्त विश्व से जोड़ लेती है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 April 2023 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story