बंगाल के अधिकारी ने पार्थ चटर्जी की तुलना नेल्सन मंडेला से की

Bengal official compares Partha Chatterjee to Nelson Mandela
बंगाल के अधिकारी ने पार्थ चटर्जी की तुलना नेल्सन मंडेला से की
बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला बंगाल के अधिकारी ने पार्थ चटर्जी की तुलना नेल्सन मंडेला से की

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल शिक्षा विभाग के एक प्रमुख अधिकारी ने सोमवार को राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की तुलना दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद आंदोलन के नेता नेल्सन मंडेला से की। पार्थ चटर्जी एसएससी घोटाला मामले में ईडी की हिरासत में है।

राज्य पाठ्यक्रम समिति के अध्यक्ष, अविक मजूमदार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह निष्कर्ष निकाला, जहां पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु उनके बगल में बैठे थे। जब से चटर्जी को घोटाले के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हिरासत में लिया गया था, विपक्षी नेता पार्थ चटर्जी का नाम राज्य माध्यमिक परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के एक अध्याय से हटाने की मांग कर रहे हैं।

2011 में पहली बार पश्चिम बंगाल में सत्ता में आने के बाद, तृणमूल कांग्रेस सरकार ने पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के सिंगूर में टाटा मोटर्स की नैनो फैक्ट्री के लिए भूमि अधिग्रहण के खिलाफ पार्टी के आंदोलन पर पाठ्यक्रम में एक नया अध्याय पेश किया। उस अध्याय में, पार्थ चटर्जी का नाम पश्चिम बंगाल विधानसभा में तत्कालीन विपक्ष के नेता के रूप में उल्लेख किया गया था।

सोमवार शाम को जब मीडियाकर्मियों ने इस मामले पर ब्रत्य बसु से कुछ सवाल पूछे, तो राज्य पाठ्यक्रम समिति के अध्यक्ष ने जवाब दिया: अध्याय में जो कुछ भी है वह सच है। जब अध्याय को शामिल किया गया था, तो यह उन वास्तविकताओं के आधार पर लिखा गया था जो ऐतिहासिक रूप से सत्य हैं।

आपको दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद विरोधी आंदोलन के नेता नेल्सन मंडेला का जीवन याद होगा। उनकी पत्नी विनी मंडेला थीं। लेकिन बाद में, नेल्सन मंडेला के खिलाफ भ्रष्टाचार के कुछ आरोप लगाए जाने के बाद उनका तलाक हो गया। उन्हें पार्टी से निकाल भी दिया गया था। लेकिन दक्षिण अफ्रीकी सरकार का इतिहास और वेबसाइट अभी भी उनके नाम को वहां के रंगभेद विरोधी आंदोलन में नेल्सन मंडेला के एक अविभाज्य सहयोगी के रूप में संदर्भित करती है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Aug 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story