हिमाचल प्रदेश में भाजपा सत्ता पर काबिज होने के लिए पूरी तरह तैयार

BJP all set to capture power in Himachal Pradesh
हिमाचल प्रदेश में भाजपा सत्ता पर काबिज होने के लिए पूरी तरह तैयार
हिमाचल चुनाव हिमाचल प्रदेश में भाजपा सत्ता पर काबिज होने के लिए पूरी तरह तैयार

डिजिटल  डेस्क, नई दिल्ली। चुनावी इतिहास से हटकर मौजूदा सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा हिमाचल प्रदेश में अगले पांच साल तक सत्ता में बने रहने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रही है। राज्य के 68 विधानसभा क्षेत्रों में 28,697 के सैंपल साइज के साथ एबीपी-सीवोटर एग्जिट पोल के आईएएनएस के विश्लेषण से यह बात सामने आई है।

एग्जिट पोल के आंकड़ों के आईएएनएस के विश्लेषण के अनुसार, भाजपा को 68 सीटों वाली विधानसभा में 33 से 41 सीटों के बीच जीत की संभावना है, जहां बहुमत का निशान 35 है। इसके विपरीत, मुख्य विपक्षी कांग्रेस के 24 से 32 सीटों के बीच जीतने की संभावना है। यदि संख्या अच्छी रहती है, तो दशकों में यह पहली बार होगा कि विधानसभा चुनाव के दौरान पांच साल की सेवा के बाद एक मौजूदा सरकार को वोट नहीं दिया जाएगा।

कई राजनीतिक विश्लेषकों का मानना था कि मजबूत सत्ता विरोधी भावनाओं के कारण हिमाचल कांग्रेस के लिए एक कम लटका हुआ फल हो सकता है। लेकिन उत्तराखंड में 2022 के विधानसभा चुनावों में जो हुआ, उसकी पुनरावृत्ति में, जहां कांग्रेस नेता हरीश रावत की अपार लोकप्रियता के बावजूद कांग्रेस भाजपा से राज्य छीनने में विफल रही, हिमाचल कांग्रेस के लिए इतना निकट, फिर भी दूर की घटना साबित हो सकता है।

कुछ समय के लिए, आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्य में एक उत्साही चुनौती पेश की और खुद को भाजपा और कांग्रेस दोनों के वास्तविक विकल्प के रूप में स्थापित किया। लेकिन इसने अपना सारा ध्यान गुजरात की ओर मोड़ दिया और एग्जिट पोल उसी का असर दिखाते हैं।

आप को कोई सीट नहीं जीतने और हिमाचल में बमुश्किल 2.1 प्रतिशत वोट शेयर हासिल करने का अनुमान है।भाजपा का वोट शेयर 2017 के 48.8 फीसदी से घटकर अब 44.9 फीसदी रहने का अनुमान है। यहां तक कि कांग्रेस को भी कुछ वोट शेयर खोने का अनुमान है, जो 2017 में 41.7 प्रतिशत से गिरकर इस साल 41.7 प्रतिशत हो गया है।यदि एग्जिट पोल संख्या अच्छी रहती है, जिसकी पुष्टि 8 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद होगी, तो परिणाम कांग्रेस के लिए एक और झटका होगा, जो 2019 के बाद विधानसभा चुनाव जीतने में असमर्थ दिख रही है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Dec 2022 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story