बीजेपी ने 7 साल में 1 इलेक्ट्रिक बस खरीदने के लिए आप पर किया कटाक्ष

BJP takes a dig at you for buying 1 electric bus in 7 years
बीजेपी ने 7 साल में 1 इलेक्ट्रिक बस खरीदने के लिए आप पर किया कटाक्ष
नई दिल्ली बीजेपी ने 7 साल में 1 इलेक्ट्रिक बस खरीदने के लिए आप पर किया कटाक्ष

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली को अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस मिलने के बाद, भाजपा ने आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर अपने पिछले सात वर्षों के शासन के दौरान सिर्फ एक बस खरीदने के लिए कटाक्ष किया। बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने मंगलवार को कहा, आप सरकार द्वारा 1 इलेक्ट्रिक बस खरीदने में 7 साल लग गए, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली की हवा खराब हो गई।

तिवारी ने केजरीवाल नीत सरकार पर ²ष्टिहीन और विभाग विहीन होने का आरोप लगाया। उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपनी भलाई का ध्यान रखने का आग्रह किया क्योंकि सर्दियों के दौरान वायु प्रदूषण खतरनाक है। इसे दिल्ली के परिवहन क्षेत्र में एक नए युग की शुरूआत करार देते हुए, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई थी।

उन्होंने इंद्रप्रस्थ डिपो से बस को हरी झंडी दिखाते हुए कहा, हम आने वाले वर्षों में 2,000 इलेक्ट्रिक बसें लाने का लक्ष्य रखते हैं। 2011 के बाद से, डीटीसी द्वारा एक भी नई बस की खरीद नहीं की गई थी। यह एक दशक में अपने बेड़े में शामिल होने वाली पहली नई बस है। जनता को भी अपने वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलकर प्रदूषण के खिलाफ युद्ध में योगदान देना चाहिए।

परिवहन मंत्री श्री कैलाश गहलोत ने पर्यावरण हितैषी बस का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार पर्यावरण हितैषी परिवहन को बढ़ावा देने के साथ-साथ दिल्ली के लोगों को विश्वस्तरीय और सुगम परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। ये अत्याधुनिक बसें शून्य टेलपाइप उत्सर्जन के साथ 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हैं। वे उन 300 इलेक्ट्रिक बसों में शामिल हैं जिन्हें डीटीसी के तहत शामिल किया जाएगा। कुल 300 बसों का बेड़ा मुंडेला कलां (100 बसें), राजघाट (50) और रोहिणी सेक्टर 37 (150 बसें) से चलेगा।

इलेक्ट्रिक वातानुकूलित बसों में विकलांग यात्रियों के लिए घुटनों के बल चलने वाले रैंप और महिला यात्रियों के लिए विशेष गुलाबी सीटें हैं। वे सीसीटीवी कैमरों से भी लैस हैं, जो कश्मीरी गेट पर दो-तरफा सेंट्रल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) से जुड़े हैं, प्रत्येक बस में 10 पैनिक बटन और एक हूटर है।

(आईएएनएस)

Created On :   18 Jan 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story