सात सीटें जीत कर भी तनाव में बीजेपी, कांग्रेस ने झटके तीन सीटें, एक पर आप ने लगाई सेंध, जानिए दिग्गजों से भरी बीजेपी की सीटों पर क्यों मिली हार?

BJP waved its flag in the municipal elections, AAP opened its account
सात सीटें जीत कर भी तनाव में बीजेपी, कांग्रेस ने झटके तीन सीटें, एक पर आप ने लगाई सेंध, जानिए दिग्गजों से भरी बीजेपी की सीटों पर क्यों मिली हार?
नगरीय निकाय चुनाव रिजल्ट- 2022 सात सीटें जीत कर भी तनाव में बीजेपी, कांग्रेस ने झटके तीन सीटें, एक पर आप ने लगाई सेंध, जानिए दिग्गजों से भरी बीजेपी की सीटों पर क्यों मिली हार?

डिजिटल डेस्क, भोपाल, अनुपम तिवारी। मप्र में रविवार को 11 नगर निगम के महापौर पद के लिए मतगणना जारी है। 11 सीटों पर नतीजे घोषित हो चुके हैं। बीजेपी ने 7 सीट, कांग्रेस ने 3 सीट व आम आदमी पार्टी ने 1 सीट पर जीत हासिल की है। कांग्रेस का पिछले बार की अपेक्षा इस बार प्रदर्शन अच्छा रहा है। नगरीय निकाय चुनाव में आप की एंट्री ने बीजेपी की बेचैनी बढ़ा दी है। बीजेपी ने बुरहानपुर सीट पर काफी कम अंतर से जीत दर्ज की है। यहां पर कांग्रेस की गणित को एआईएमआईएम ने बिगाड़ दी और बीजेपी को इसका सीधा फायदा मिला। कुछ ऐसा ही खेल खंडवा सीट पर भी देखने को मिला यहां से भी एआईएमआईएम प्रत्याशी ने 9 हजार से ज्यादा वोट पाकर कांग्रेस के खेल को खराब कर बीजेपी को सीधा फायदा पहुंचाया। आइए जानते हैं किन सीटों पर कौन सी पार्टी ने जीत दर्ज की। जिन सीटों पर नतीजें आ चुके हैं, उस सीट पर बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा लगी थी। लेकिन बीजेपी को बुरी तरह पराजय का सामना करना पड़ा।

जबलपुर

jbp

जबलपुर बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं का गढ़ माना जाता है, लेकिन कांग्रेस पार्टी यहां जीत गई है। कांग्रेस उम्मीदवार जगत बहादुर अन्नू को 293192 वोट मिले हैं। जबकि बीजेपी उम्मीदवार डॉक्टर जितेंद्र जामदार को 248853 मत मिले हैं। कांग्रेस प्रत्याशी जगत बहादुर सिंह अन्नू ने बीजेपी प्रत्याशी डॉक्टर जितेंद्र जामदार को 44339 मतों से हराया। बीजेपी के बड़े नेता यहां से ताल्लुक रखते हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का यहां ससुराल है। मप्र बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा का भी यहीं पर ससुराल है, लेकिन यहां पर इनका प्रभाव नहीं चल पाया। यह क्षेत्र बीजेपी नेता और पूर्व अध्यक्ष राकेश सिंह का गढ़ माना जाता है। उसके बावजूद भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस ने इस सीट से जीत हासिल कर बीजेपी को बड़ा झटका दिया है। कांग्रेस ने इस सीट पर कब्जा कर मप्र की सियासत में हलचल मचा दी है।

ग्वालियर

gwlior

ग्वालियर सीट पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का दबदबा माना जाता है। मप्र बीजेपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का भी क्षेत्र माना जाता है। उसके बावजूद भी इन नेताओं ने अपने इलाके की सीट नहीं बचा पाई। ग्वालियर से कांग्रेस प्रत्याशी शोभा सिकरवार ने जीत दर्ज की है। बीजेपी उम्मीदवार सुमन शर्मा को उन्होंने बड़े अंतर से हराया। कांग्रेस प्रत्याशी शोभा सिकरवार को 235154 वोट मिले थे, वहीं बीजेपी उम्मीदवार सुमन शर्मा को 206349 मतों से ही संतोष करना पड़ा। कांग्रेस प्रत्याशी शोभा सिकरवार ने 28805 मतों से बीजेपी प्रत्याशी सुमन शर्मा को हराया। इस सीट को जीतने के लिए बीजेपी के दिग्गज नेताओं का मेला लगा था, फिर कांग्रेस ने इस पर कब्जा कर लिया है। गौरतलब है कि सुमन शर्मा को टिकट दिलाने की हिमायत केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की थी। जो सिंधिया के अलावा इस सीट के बड़े नेता हैं। लेकिन वो अपनी पसंद को जीत नहीं दिला सके। इस सीट पर बीजेपी के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी लेकिन वो भी इसे नहीं बचा पाए। 

सागर 

sagar

भारतीय जनता पार्टी ने यहां पर भी अपनी जीत दर्ज की है। बीजेपी प्रत्याशी संगीता तिवारी ने 12665 वोटों से जीत दर्ज की हैं। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी निधि जैन को हराया है। हालांकि संगीता तिवारी की जीत में कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह का भी पूरा हाथ है। जिन्होंने इस पद पर जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झौंक दी थी।

छिंदवाड़ा

chindwara

छिंदवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम अहाके 3547 वोटों से जीत गए। बीजेपी उम्मीदवार आनंद धुर्वे को विक्रम अहाके ने इस सीट पर हराकर जीत दर्ज की है। छिंदवाड़ा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी। छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़ माना जाता है। जिसे बचाने में कमलनाथ कामयाब रहे। गौरतलब है इस बार 18 साल बाद छिंदवाड़ा में कांग्रेस का मेयर बना।

सिंगरौली

singroli

बीजेपी को इस सीट पर बड़ा झटका लगा है। आम आदमी की प्रत्याशी रानी अग्रवाल को 34585 वोट मिलें। जबकि भाजपा प्रत्याशी चंद्रप्रताप विश्वकर्मा को 25233 वोट मिले। कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद सिंह को 25031 मतों से संतोष करना पड़ा। आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल ने 9352 वोटों से जीत दर्ज की हैं। आप की झाडू का जादू चलने से बीजेपी और कांग्रेस की चिंता बढ़ गई है। आप ने नगरीय निकाय चुनाव में दश्तक देकर आगामी 2023 विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की मुश्किलें बढ़ा दी है। 

सतना

satna

सतना से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार योगेश ताम्रकार ने 24400 वोटों से जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाहा को हराया है। गौरतलब है कि सिद्धार्थ कांग्रेस पार्टी से विधायक भी हैं। हालांकि भाजपा की आंधी के सामने कांग्रेस विधायक टिक नहीं सके और बीजेपी से हार का सामना करना पड़ा।

बुरहानपुर

burhanpur

ताजा जानकारी के मुताबिक, मध्यप्रदेश में नगर सरकार का पहला नतीजा बीजेपी के पक्ष में रहा। बुरहानपुर सीट भाजपा प्रत्याशी माधुरी पटेल ने 542 वोट से जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी शहनाज अंसारी को मात दी। यहां पर कांग्रेस की हार का बड़ा कारण एआईएमआई पार्टी उम्मीदवार रहा क्योंकि उसे यहां से 10 हजार से ज्यादा वोट मिले हैं। बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी को हार का सामना इसलिए देखना पड़ा।

खंडवा

khadwa

बीजेपी ने खंडवा से भी जीत दर्ज की है। यहां से भाजपा प्रत्याशी अमृता यादव ने जीत दर्ज की हैं और कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवार आशा मिश्रा को 19765 मतों से हराया है। इस सीट से एआईएमआईएम उम्मीदवार कनीजा बी 9601 वोट पाकर तीसरे नंबर पर रहीं। 

उज्जैन 

ujjian

बीजेपी प्रत्याशी मुकेश टटवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार को हराया है। बीजेपी ने इस सीट पर अपना परचम लहराया और कांग्रेस की हार हुई। हालांकि बीजेपी प्रत्याशी 923 वोट से जीत गए। नतीजा आने से पहले कांग्रेस ने गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था। हालांकि, फिर से रीकाउंटिंग के बाद जीत का अंतर कम हो गया। पहले मुकेश टटवाल को 923 वोटों से विजयी घोषित किया गया था। बाद में यह अंतर घट कर 549 रह गया। भाजपा प्रत्याशी टटवाल को 1 लाख 34 हजार 240 वोट मिले हैं। कांग्रेस को 1 लाख 33 हजार 504 वोट मिले हैं। 

इंदौर 

ind

बीजेपी उम्मीदवार पुष्यमित्र भार्गव ने कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला को हरा दिया है। दोनों के बीच काफी टक्कर देखने को मिली लेकिन बीजेपी ने कांग्रेस से यह सीट छीन ली है। भाजपा उम्मीदवार पुष्यमित्र भार्गव ने 1 लाख 32 हजार से ज्यादा वोट से जीत दर्ज की। ये मप्र में बीजेपी की सबसे बड़ी जीत है। बीजेपी प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव को 593852 वो मिलें। जबकि विरोधी दल कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला को 459860 मद मिलें। पुष्य़मित्र भार्गव ने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार संंजय शुक्ला को 1,33,992 मतों से पराजित किया।

भोपाल

bhopal

भाजपा प्रत्याशी मालती राय कांग्रेस प्रत्याशी विभा पटेल से जीत गईं हैं। मालती राय को कुल 4,61,133 मत प्राप्त हुए। जबकि विपक्षी दल कांग्रेस की उम्मीदवार विभा पटेल को 3,62,488 मत मिलें। मालती राय ने विभा पटेल को 98,800 मतों से हराकर राजधानी की मेयर बनीं हैं। बीजेपी ने राजधानी भोपाल में भी अपना जलवा कायम रखा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस जीत पर मालती राय को बधाई दी है।

 

Created On :   17 July 2022 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story