सीईसी ने सोशल मीडिया के साथ काम कर रहे ईएमबी के कामकाज पर जोर दिया

CEC stresses on functioning of EMBs working with social media
सीईसी ने सोशल मीडिया के साथ काम कर रहे ईएमबी के कामकाज पर जोर दिया
नई दिल्ली सीईसी ने सोशल मीडिया के साथ काम कर रहे ईएमबी के कामकाज पर जोर दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के सामने चुनौतियों का जिक्र करते हुए सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ काम कर रहे ईएमबी के कामकाज पर जोर दिया।

सीईसी ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दावा है कि उनके पास अच्छा कंटेंट दर्शाने की नीतियां हैं, लेकिन एल्गोरिदम शक्ति भी है।

कुमार ने कहा कि नकली समाचारों का मुकाबला करने के लिए इस तरह के एक सक्रिय ²ष्टिकोण से विश्वसनीय चुनावी परिणामों की सुविधा होगी जो स्वतंत्रता को बनाए रखने में मदद करेगी, जिसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फलने-फूलने की आवश्यकता है।

सीईसी ने चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के साथ सोमवार को चुनाव प्रबंधन निकायों की भूमिका, रूपरेखा और क्षमता विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। कुमार ने कहा कि, यह कोहॉर्ट एक-दूसरे से सीखने का सही मंच है, जैसा कि हमने कोविड के दौरान किया था।

विमुक्ति, यहां तक कि अस्थायी रूप से, अशांत समय के दौरान, जैसे कि कोविड-19 महामारी लोकतंत्र के लिए एक विकल्प नहीं है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह दल प्रासंगिक चुनौतियों और अवसरों पर सहयोग करने के लिए कई और संवादों और संस्थागत तंत्रों की नींव रखेगा।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए, एलिजाबेथ जोन्स, चार्ज डी अफेयर्स, यूएस ने कहा कि वाशिंगटन और नई दिल्ली ने लोकतांत्रिक संस्थानों के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने चुनौतियों का सामना करते हुए लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं।

उन्होंने आगे कहा, ईसीआई चुनावी प्रक्रियाओं की देखरेख करने वाली एक अच्छी तरह से संचालित चुनाव प्रबंधन निकाय का एक वसीयतनामा है। अमेरिका आपके नेतृत्व और अन्य लोकतंत्रों के साथ आपकी विशेषज्ञता को साझा करने से प्रसन्न है। भारतीय चुनावों के प्रशासन ने दुनिया भर के लोकतंत्रों के लिए मानक तय किए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Oct 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story