कांग्रेस ने बजट को मित्रकाल और जेबकटुआ बजट बताया

Congress called the budget friendly and pocket budget
कांग्रेस ने बजट को मित्रकाल और जेबकटुआ बजट बताया
बजट सत्र 2023-2024 कांग्रेस ने बजट को मित्रकाल और जेबकटुआ बजट बताया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज बजट सत्र का तीसरा दिन है, सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में केंद्रीय बजट 2023-2-24 पेश किया था, जिस पर पक्ष विपक्ष की ओर से टिप्पणियां की जा रही है। कोई पक्ष की तारीफ कर रहा है और उसे जनहितैषी बता रहा है, वहीं विपक्षी दल बजट की आलोचना कर रहे है। बजट को लेकर सदन में आज विपक्षी दलों ने मिलकर एक संयुक्त बैठक की ।

दन के पटल पर रणनीति बनाने के लिए संसद में समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों की बैठक चल रही है।

एक तरफ पीएम मोदी बजट को अमृत काल का पहला बजट बता रहे है वहीं कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष सांसद  राहुल गांधी ने बजट को मित्रकाल वाला बजट बताया।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये दान और दानी का स्वरूप जो सरकार दिखा रही है उसे समझना चाहिए कि हम हिंदुस्तान के नागरिक हैं प्रजा नहीं। और जो चवन्नी सरकार देती है उसमें भी ढिंढोरा पीटती है, सरकार का फर्ज होता है आमलोगों को सुविधा मुहैया करवाना, लेकिन ये सरकार जेबकटुआ सरकार बन गई है हमारे जेब से 1000 लेकर हमें 200 देती है। ऐसा दिखाती है जैसे हम पर दान किया जा रहा है जबकि ये हमारा हक है।

केंद्रीय राज्यमंत्री मंत्री कौशल किशोर ने बताया कि सरकार ने आज़ादी के 100 साल तक का रोडमैप बनाया है। ये जो बोल रहे हैं कि ये अमृतकाल नहीं मित्र काल का बजट है तो उन्हें इसका मतलब नहीं पता और अगर मित्र काल का भी बजट मान लें, तो देश के सभी लोगों को मित्र, दोस्त मानकर बजट लाया गया है।

त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने कहा कि ये बजट जनसमर्थक बजट है,बजट बहुत ही अच्छा है। युवाओं के लिए काफी अच्छा बजट है, ये रोजगार सृजन बजट है। इस बजट से काफी नौकरी के अवसर आएंगे। सहकार से समृद्धि इस बजट में दिखता है। ये टैक्स फ्रेंडली बजट है। आने वाले दिनों में मिलेट से काफी उत्पादन होगा। आगे उन्होंने बजट के लिए पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा कि बजट से शिक्षा के सभी सेक्टरों को  लाभ मिलेगा। नॉर्थ ईस्ट कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी। मैं इस बजट से काफी खुश हूं और जनता भी इससे बहुत खुश हैं।

CPI के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने आज राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने के लिए नियम 267 के तहत राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को नोटिस दिया और मामले को "तत्काल" बताते हुए अडानी स्टॉक क्रैश पर चर्चा की मांग की। 

Created On :   2 Feb 2023 5:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story