माकपा नेता केके. शैलजा ने पार्टी के फैसले के बाद मैग्सेसे पुरस्कार ठुकराया

माकपा नेता केके. शैलजा ने पार्टी के फैसले के बाद मैग्सेसे पुरस्कार ठुकराया
केरल के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री माकपा नेता केके. शैलजा ने पार्टी के फैसले के बाद मैग्सेसे पुरस्कार ठुकराया

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और मट्टनूर विधानसभा क्षेत्र से माकपा विधायक के.के. शैलजा ने कहा है कि उन्होंने पार्टी के फैसले के अनुसार रेमन मैग्सेसे पुरस्कार स्वीकार करने के लिए अपनी सहमति देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि रेमन मैग्सेसे अवार्ड फाउंडेशन ने निपाह और कोविड बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्री के रूप में उनके द्वारा किए गए कार्यो को मान्यता देने के लिए पुरस्कार की घोषणा करने की अनुमति मांगी थी।

वह रविवार को माकपा केरल राज्य मुख्यालय के बाहर पत्रकारों से बात कर रही थीं। शैलजा ने कहा कि उन्होंने पार्टी के साथ इस पर चर्चा की क्योंकि वह माकपा की केंद्रीय समिति की सदस्य हैं और एक संयुक्त निर्णय लिया गया था कि पुरस्कार को स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि घातक निपाह वायरस और कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई एक संयुक्त प्रयास था न कि किसी व्यक्ति का काम।

शैलजा ने यह भी कहा कि पुरस्कार को रेमन मैग्सेसे के नाम पर संस्थागत रूप दिया गया था जिन्होंने फिलीपींस में कम्युनिस्ट नेताओं के खिलाफ बल प्रयोग किया था। एक संबंधित घटनाक्रम में, माकपा महासचिव, सीताराम येचुरी ने नई दिल्ली में मीडियाकर्मियों से कहा कि मैग्सेसे पुरस्कार को स्वीकार नहीं करने का निर्णय पार्टी का था। यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी ने शैलजा को अवसर देने से इनकार किया है, येचुरी ने कहा, वह खुद पार्टी समिति की सदस्य हैं जो माकपा की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है।

उन्होंने यह भी कहा कि निपाह और कोविड को रोकने के लिए केरल में जो किया गया वह स्वास्थ्य विभाग और सरकार का एक संयुक्त प्रयास था और किसी व्यक्ति को मैग्सेसे पुरस्कार के लिए नहीं माना जा सकता है। येचुरी ने कहा कि यह पहली बार था जब किसी राजनीतिक नेता को पुरस्कार के लिए चुना गया था और आम तौर पर इसके लिए एक्टिविस्ट पर विचार किया जाता है, यह पुरस्कार अस्वीकार करने का एक और कारण था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Sep 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story