यूपी विधानसभा में डिप्टी स्पीकर का चुनाव, नितिन अग्रवाल बने डिप्टी स्पीकर के उम्मीदवार

Deputy Speaker election in UP Assembly
यूपी विधानसभा में डिप्टी स्पीकर का चुनाव, नितिन अग्रवाल बने डिप्टी स्पीकर के उम्मीदवार
उत्तर प्रदेश यूपी विधानसभा में डिप्टी स्पीकर का चुनाव, नितिन अग्रवाल बने डिप्टी स्पीकर के उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा अपने उपाध्यक्ष का चुनाव करेगी जो नई विधानसभा के गठन से पहले पांच महीने से भी कम समय के लिए पद पर बने रहेंगे। राज्य विधानसभा का गठन 14 मार्च, 2017 को किया गया था और इसके पांच साल के कार्यकाल के अंत में नए उपाध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। भाजपा ने 18 अक्टूबर को सपा विधायक नितिन अग्रवाल को डिप्टी स्पीकर के लिए अपना उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है, जब राज्य विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र आजादी के 75 साल के अवसर पर आयोजित किया जाएगा।

वित्त और संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश खन्ना ने इसकी पुष्टि की है कि अग्रवाल को पद के चुनाव के लिए पसंद किया गया है। परंपरा के अनुसार, उपाध्यक्ष को मुख्य विपक्षी दल के सदस्यों में से चुना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि अग्रवाल समाजवादी पार्टी के विधायक हैं, जो 2018 में भाजपा में शामिल हो गए थे। अग्रवाल की अयोग्यता की मांग वाली समाजवादी पार्टी की याचिका को हाल ही में खारिज कर दिया गया था। उनके पिता पूर्व मंत्री नरेश अग्रवाल भी भाजपा नेता हैं।

विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी ने कहा, हमें विधानसभा सत्र के एजेंडे के बारे में पता नहीं है। व्यापार सलाहकार समिति की एक बैठक जाहिर तौर पर 17 अक्टूबर, 2021 को बुलाई जाएगी। परंपरा के अनुसार, उपाध्यक्ष को मुख्य विपक्ष पार्टी से चुना जाता है। चुनाव विपक्षी दलों के नेताओं के परामर्श से किया जाता है। अगर वे समाजवादी पार्टी के किसी सदस्य को उपाध्यक्ष के रूप में चुनना चाहते हैं, तो उन्होंने हमारे नेतृत्व से परामर्श किया होगा। इसी की तर्ज पर नितिन अग्रवाल ने कहा, मुझे उपाध्यक्ष पद के लिए अपने संभावित चुनाव के बारे में कोई संकेत नहीं है। लेकिन अगर कोई जिम्मेदारी दी जाती है, तो मैं अपनी क्षमता के अनुसार कर्तव्यों का पालन करूंगा।

(आईएएनएस)

Created On :   14 Oct 2021 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story