डीएमआरसी ने हाईकोर्ट को बताया, डीएएमईपीएलको भुगतान के लिए केंद्र, दिल्ली सरकार से कर्ज मांगा है

DMRC tells HC, has sought loan from Centre, Delhi govt to pay DAMEPL
डीएमआरसी ने हाईकोर्ट को बताया, डीएएमईपीएलको भुगतान के लिए केंद्र, दिल्ली सरकार से कर्ज मांगा है
नई दिल्ली डीएमआरसी ने हाईकोर्ट को बताया, डीएएमईपीएलको भुगतान के लिए केंद्र, दिल्ली सरकार से कर्ज मांगा है
हाईलाइट
  • अगली सुनवाई 31 जनवरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने हाईकोर्ट को सूचित किया है कि उसने केंद्र और दिल्ली सरकार से 3,565.64 करोड़ रुपये के ब्याज मुक्त अधीनस्थ ऋण देने के लिए अनुरोध किया है, ताकि वह रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के स्वामित्व वाली दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (डीएएमईपीएल) का भुगतान न कर सके।

डीएमआरसी ने हलफनामे में कहा, अपने निदेशक मंडल के निर्णय के बाद अपने शेयरधारकों, यानी भारत सरकार और दिल्ली सरकार से संपर्क किया है, और 18 जनवरी, 2023 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और दिल्ली सरकार को पत्र लिखा था कि 3,565.64 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त अधीनस्थ ऋण जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाए, ताकि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन किया जा सके।

सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा को सूचित किया गया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया, क्योंकि शहर की सरकार ने पहले धन का योगदान करने से इनकार कर दिया था और डीएमआरसी की वित्तीय अक्षमता के कारण, वह खुले बाजार से धन जुटाने में सक्षम नहीं थी।

दिल्ली सरकार ने अपने संचार में कहा था कि शेयरधारकों को संविदात्मक चूक से उत्पन्न भुगतान के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जा सकता। डीएमआरसी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो इस ब्याज मुक्त अधीनस्थ ऋण के परिणामस्वरूप वित्तीय दबाव में है और पहले, इक्विटी शेयर जारी करने का कम बोझिल विकल्प काम नहीं करता था। न्यायमूर्ति वर्मा ने मामले की अगली सुनवाई 31 जनवरी को सूचीबद्ध की।

4 जनवरी को डीएमआरसी ने हाईकोर्ट को सूचित किया था कि शहर सरकार डीएएमईपीएल को मध्यस्थता पुरस्कार के अवैतनिक देय राशि के भुगतान में योगदान करने के लिए इच्छुक नहीं है। डीएमआरसी द्वारा दायर हलफनामे के अनुसार, दिल्ली सरकार ने दावा किया था कि ब्याज सहित मध्यस्थ राशि के भुगतान के लिए इक्विटी के लिए 3,565.64 करोड़ रुपये की पेशकश करने की इच्छुक नहीं है।

केंद्र और डीएमआरसी, जिसका प्रतिनिधित्व अटॉर्नी जनरल आर. वेंकटरमणी ने किया, ने अदालत को सूचित किया था कि इस मुद्दे पर संबंधित अधिकारियों द्वारा सक्रिय रूप से विचार किया जा रहा है और विचार-विमर्श किया जा रहा है, और वे 16 जनवरी तक एक प्रस्ताव का अनुमान लगाते हैं और अदालत ने गुरुवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया।

डीएमआरसी ने अदालत को सूचित किया था कि वह इस दायित्व को पूरा करने के लिए खुले बाजार, बाहरी सहायता प्राप्त फंड या केंद्र से ऋण के माध्यम से धन प्राप्त कर सकती है।

सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर, 2022 को वेंकटरमणी से यह भी कहा, हमें फिर से यह नहीं दोहराना चाहिए कि एक तरफ आप हर जगह भाषण देते हैं कि भारत को एक आदर्श मध्यस्थता केंद्र होना चाहिए। शीर्ष अदालत ने डीएमआरसी के खिलाफ रिलायंस इंफ्रा द्वारा दायर एक मुकदमे के बाद मध्यस्थता राशि 4,500 करोड़ रुपये का भुगतान करने में अपनी विफलता के लिए केंद्र की खिंचाई की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Jan 2023 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story