कांग्रेस के घोषणापत्र में किसानों की कर्जमाफी, 20 लाख नौकरी का वादा

Farmers loan waiver, 20 lakh jobs promised in Congress manifesto
कांग्रेस के घोषणापत्र में किसानों की कर्जमाफी, 20 लाख नौकरी का वादा
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 कांग्रेस के घोषणापत्र में किसानों की कर्जमाफी, 20 लाख नौकरी का वादा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी किया है, जिसमें किसानों के लिए कर्जमाफी, युवाओं के लिए 20 लाख नौकरी और दलितों के लिए नर्सरी से स्नातकोत्तर तक निशुल्क शिक्षा मुहैया कराने का वादा किया गया है। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने उन्नति विधान के नाम से अपना घोषणापत्र जारी किया है। उन्होंने कहा कि घोषणापत्र तैयार करने से पहले पार्टी ने समाज के सभी तबकों से संपर्क किया है। इस घोषणापत्र के पहले महिलाओं के लिए महिला विधान और युवाओं के लिए भारती विधान के नाम से घोषणापत्र जारी किए गए हैं।

प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस जब सत्ता में आएगी, तो वह दस दिन के भीतर किसानों के कर्ज को माफ कर देगी। इसके अलावा गेहूं और धान का न्यूननतम समर्थन मूल्य 2,500 रुपये तथा गóो का 400 रुपये किया जाएगा। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि बिजली बिल में 50 फीसदी की कटौती की जाएगी और बिजली बिल बकाया माफ कर दिया जाएगा।

इसके साथ कोरोना संक्रमण से प्रभावित परिवारों को 25,000 रु पये दिए जाएंगे। कांग्रेस ने युवाओं के लिए 12 लाख सरकारी नौकरी समेत 20 लाख रोजगार तथा महिलाओं को नौकरी में 50 प्रतिशत का आरक्षण देने का वादा किया है। कांग्रेस ने कहा है कि सत्ता में आने पर वह 10 लाख रुपये तक उपचार को निशुल्क कर देगी।

सड़क पर घूमने वाले मवेशियों के कारण परेशानी उठाने वालों को 3,000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इस समस्या से निपटने के लिए गोधन योजना शुरू की जाएगी तथा गोबर के उपले को दो रुपये प्रतिकिलो की दर से खरीदा जाएगा। प्रियंका गांधी ने कहा कि व्यापार के पारंपरिक केंद्रों को लघु एवं मंझोले कारोबारियों के लिए मजबूत बनाया जाएगा। उन्होंने व्यापार में घाटे के कारण बागपत के एक दंपत्ति द्वारा आत्महत्या का प्रयास करने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि इस क्षेत्र को मजबूती देने के प्रयास किए जाएंगे।

कांग्रेस ने जॉब आउटसोर्सिग रोकने और संविदा कर्मियों को स्थायी करने का वादा किया है। झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों को उस भूमि का स्वामित्व दिया जाएगा और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए किफायती आवास देने का वादा किया है। ग्राम प्रधानों का वेतन 6,000 रुपये करने और चौकीदारों का वेतन पांच हजार रुपये करने का वादा किया गया है। कांग्रेस ने जान गंवाने वाले कोविड वॉरियर्स को 50 लाख रुपये का मुआवजा देने और दिव्यांगों को 3,000 रुपये का पेंशन देने का वादा किया है। कांग्रेस ने स्कूलों की फीसदी अंधाधुंध बढ़ोतरी पर लगाम लगाने तथा शिक्षामित्रों की सेवा नियमित करने का भी वादा किया है।

(आईएएनएस)

Created On :   9 Feb 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story