नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष बोले- भारत सरकार को तालिबान से दोस्ती करना चाहिए

Farooq Abdullah urges the Indian government to initiate dialogue with Taliban
नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष बोले- भारत सरकार को तालिबान से दोस्ती करना चाहिए
फारूक अब्दुल्ला की सलाह नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष बोले- भारत सरकार को तालिबान से दोस्ती करना चाहिए

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता आने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने भारत सरकार को तालिबान से बातचीत करने की सलाह दी है। न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में फारूक ने कहा, अफ़ग़ानिस्तान में अब तालिबान है। अफ़ग़ानिस्तान की स्थितियों को बेहतर बनाने में भारत ने 3 बिलियन डॉलर खर्चे किए हैं। हमें अफ़ग़ानिस्तान की हुकूमत से बातचीत करनी चाहिए। जब हमने पहले ही इतना पैसा खर्च किया है, तो दोस्ती रखने में मुश्किल क्या है ?

फारूक के इस बयान पर जम्मू-कश्मीर बीजेपी के नेता रविंद्र रैना ने कहा है कि भारत को किस देश के साथ बात करनी है या नहीं यह अधिकार भारत सरकार का है। फ़ारुख़ अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर की चिंता करनी चाहिए। जम्मू-कश्मीर की जनता ने पहले ही आतंक की लपटों में दुख सहन किए हैं। पाकिस्तान ने 30-35 सालों में लहूलुहान किया है।

गौरतलब है कि भारत ने अफगानिस्तान की गनी सरकार के शासन काल में अलग अलग प्रोजेक्ट पर अरबों रुपये खर्च किए हैं। लेकिन, तालिबान सत्ता आने के बाद इन प्रोजेक्ट के पूरे होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है। भारत ने अफगानिस्तान में करीब 23 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है। भारत ने अफ़ग़ानिस्तान के संसद भवन का निर्माण किया है और अफ़ग़ानिस्तान के साथ मिलकर एक बड़ा बांध भी बनाया है। हमने शिक्षा और तकनीकी सहायता भी दी है।

वहीं, भारत-अमेरिका ने तालिबान से अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने और महिलाओं, बच्चों एवं अल्पसंख्यक समूहों सहित सभी अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया है। दोनों देशों ने अफगानिस्तान के नये शासकों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है कि युद्धग्रस्त देश की धरती का इस्तेमाल किसी भी अन्य देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवादियों को पनाह या प्रशिक्षण देने के लिए फिर से न हो।

Created On :   25 Sep 2021 11:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story