प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी किस सीट से लड़ेंगे 2024 लोकसभा का चुनाव?

From which seat will Prime Minister Narendra Modi contest the 2024 Lok Sabha elections?
प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी किस सीट से लड़ेंगे 2024 लोकसभा का चुनाव?
लोकसभा चुनाव 2024 प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी किस सीट से लड़ेंगे 2024 लोकसभा का चुनाव?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 का लोकसभा चुनाव कहां से लड़ेंगे? राजनीति गलियारों में ये चर्चा का विषय बना हुआ है। इसे लेकर तमिलनाडु भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख के. अन्नामलाई ने बड़ा बयान दिया है। अन्नामलाई ने कहा कि पीएम मोदी ने जाति की पहचान, तमिल-आधारित पहचान ,बाहरी और क्षेत्रीय पहचान जैसी रेखाओं को धुंधला कर दिया। उन्होंने कहा पीएम मोदी ने सभी बाधाओं को पार कर लिया है। अन्नामलाई ने पीएम मोदी को एकता के सूत्रधार बताया। 

तमिलनाडु स्टेट चीफ बीजेपी ने कहा कि पीएम मोदी को दक्षिण राज्य में भी लोकल की पहिचान मिली है, ना कि बाहरी। उन्होंने ये बयान पीएम मोदी 2024 का चुनाव कहां से लड़ेंगे के जवाब में दिया। आपको बता दें पीएम मोदी ने 2014 का लोकसभा चुनाव दो निर्वाचन क्षेत्रों यूपी की वाराणसी और गुजरात की वडोदरा लोकसभा सीट से लड़ा था। पीएम मोदी दोनों ही सीटों पर विजयी हुए थे। लेकिन उन्होंने उत्तरप्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया। 2019 में उन्होंने फिर से वाराणसी से चुनाव लड़ा और जीते। 

अन्नामलाई ने पिछले महीने के तमिल समाचारों की सुर्खियों में छाई रही अफवाहों का खंडन करते हुए कहा कि पीएम मोदी एक सीट के लिए तमिलनाडु से लड़ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा पीएम मोदी के तमिलनाडु से चुनाव लड़ने की अटकलें चर्चा का विषय बन गई है। अन्नामलाई ने कहा कि हम तमिलनाडु के जिस जगह जाए वहां के लोग हर बार ये सवाल जरूर करते हैं कि  क्या पीएम मोदी तमिलनाडु से चुनाव लड़ेंगे? इसके लिए  उन्होंने कहा कि दो दिन पहले मैं तमिलनाडु के थूथुकुडी में एक चाय की दुकान पर था। किसी ने मुझसे कहा कि अन्ना क्या आपको यकीन है कि मोदी जी हमारे राज्य से चुनाव लड़ेंगे? यह चर्चा का विषय बन रहा है। अन्नामलाई ने कहा पीएम मोदी तमिलनाडु की रामनाथपुरम सीट से अगला चुनाव लड़ सकते है , ऐसी अफवाहें तेजी से फैल रही है। तमिलनाडु के लोग चाहते है कि पीएम मोदी यहां से चुनाव लड़े, इसके पीछे वहां की जनता का कहना है कि पीएम मोदी को हम बाहरी नहीं बल्कि स्थानीय ही मानते है।

अन्नामलाई ने कांग्रेस पर साधा निशाना

 2024 का चुनाव बहुत ही अलग चुनाव होगा। इस दौरान अन्नामलाई ने गांधी परिवार और कांग्रेस पार्टी भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में गाँधी परिवार के नेता कभी तमिलनाडु से चुनाव नहीं लड़े, जबकि यहां क्षेत्रीय दल मजबूत स्थिति में है। गांधी परिवार के नेताओं ने कर्नाटक और आंध्रप्रदेश से ही चुनाव लड़ा। आपको बता दें आपातकाल के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1978 में कर्नाटक के चिक्कमगलुरु, 1980 के आम चुनावों में  अविभाजित आंध्र प्रदेश में मेडक सीट से चुनाव लड़ा। वहीं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 1999 में उत्तर प्रदेश की अमेठी और कर्नाटक के बेल्लारी से इलेक्शन लड़ा था। उन्होंने दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन अमेठी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। अपनी दादी और मां के पदचिन्हों पर चलते हुए राहुल गांधी ने 2019 के आम चुनाव लड़ने के लिए एक दक्षिणी राज्य को चुना। राहुल ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के अमेठी के साथ केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था। हालांकि, वह अमेठी सीट हार गए, जिस पर उन्होंने लगातार तीन बार कब्जा किया था।

 

Created On :   27 Jan 2023 3:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story