गोवा सीएम ने गैर सरकारी संगठनों, युवा पेशेवरों से प्राथमिक स्कूलों को अपनाने का किया आग्रह

Goa CM urges NGOs, young professionals to adopt primary schools
गोवा सीएम ने गैर सरकारी संगठनों, युवा पेशेवरों से प्राथमिक स्कूलों को अपनाने का किया आग्रह
गोवा गोवा सीएम ने गैर सरकारी संगठनों, युवा पेशेवरों से प्राथमिक स्कूलों को अपनाने का किया आग्रह

डिजिटल डेस्क, पणजी। प्राथमिक स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए समाज से समर्थन मांगते हुए गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार की पहल विद्यांजलि के तहत कोई भी इन स्कूलों को गोद ले सकता है और एक अच्छे काम में योगदान दे सकता है।

सावंत ने कहा, प्राथमिक स्कूलों को गोद लिया जा सकता है लेकिन हम नियंत्रण अपने पास ही रखेंगे।

सावंत ने आगे कहा, यदि कोई एनजीओ, युवा पेशेवर, सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी, सार्वजनिक निजी क्षेत्र के संस्थान स्कूलों को अपनाना चाहते हैं और बुनियादी ढांचे का विकास करना चाहते हैं और अतिरिक्त प्रशिक्षण देकर उपकरण प्रदान करना चाहते हैं तो वे विद्यांजलि (पोर्टल) प्लेटफॉर्म पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं या शिक्षकों से संपर्क कर सकते हैं।

सावंत ने कहा, केवल इतना ही नहीं, धार्मिक संस्थान और आसपास के बैंक भी सरकारी प्राथमिक स्कूलों को गोद ले सकते हैं और उन्नयन के लिए समर्थन दे सकते हैं। अगर हम अच्छी प्राथमिक शिक्षा देते हैं, तभी भविष्य में इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि, सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर ध्यान केंद्रित कर रही है।उन्होंने कहा, 3 से 8 साल की उम्र तक के बच्चों के पहले पांच साल के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए शिक्षकों के साथ-साथ माता-पिता को भी बच्चों की प्रगति की दिशा में काम करना चाहिए। सूत्रों ने बताया कि, राज्य भर के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने करीब 142 शिक्षकों की भर्ती करने का फैसला किया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Sep 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story