हिंदुत्व जीवन का एक तरीका है, नव-हिंदुत्व विपक्ष का प्रचार है

Hindutva is a way of life, Neo-Hindutva is the propaganda of the opposition
हिंदुत्व जीवन का एक तरीका है, नव-हिंदुत्व विपक्ष का प्रचार है
राजस्थान भाजपा के दिग्गज हिंदुत्व जीवन का एक तरीका है, नव-हिंदुत्व विपक्ष का प्रचार है

डिजिटल डेस्क, जयपुर। ऐसे समय में जब नव-हिंदुत्व शब्द चलन में है और विपक्ष भाजपा पर देश के ध्रुवीकरण का आरोप लगा रहा है। 6 बार के भाजपा विधायक, नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवारी ने आईएएनएस को विशेष साक्षात्कार कि हिंदुत्व को जीवन के एक तरीके के रूप में परिभाषित किया गया है, जबकि नव-हिंदुत्व विपक्ष द्वारा नकली प्रचार है जो भाजपा को एक सफलता की कहानी लिखने से डरते हैं और इसलिए इस तरह के नकली आख्यान ला रहे हैं।

आपातकाल के दिनों को देखने वाले और जेल में पिटाई का सामना करने वाले तिवारी कहते हैं, हिंदुत्व जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में दर्ज किया है, जीवन का एक तरीका या मन की स्थिति है और इसकी तुलना या समझ में नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भाजपा संस्कृतिक राष्ट्रवाद के सिद्धांतों का पालन करती है, जो 1951 में कानपुर में जनसंघ के गठन के बाद पारित पहला प्रस्ताव था।जनसंघ के गठन के बाद पं. दीनदयाल उपाध्याय द्वारा अधिवेशन में पारित पहला प्रस्ताव सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के सिद्धांतों का पालन करना था। उन दिनों, हमने अनुच्छेद 370, धारा 35 (ए) को खत्म करने की मांग की थी, और बाद में पालमपुर अधिवेशन, हमने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। इन सभी प्रस्तावों में कोई कट्टरवाद नहीं था और हम एक सांस्कृतिक विरासत के निर्माण के लिए काम कर रहे थे। अब हमने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के बाद इन लक्ष्यों को प्राप्त किया है जिसे विपक्ष के रूप में देख रहा है नव-हिंदुत्व जो गलत है।

तिवारी ने आगे कहा कि भाजपा ने 6 अप्रैल को दिल्ली में फिरोजशाह कोटला मैदान में अपने स्थापना दिवस पर खुले तौर पर हिंदुत्व की विचारधारा का पालन करने की घोषणा की। 30 नवंबर को, मुंबई में आयोजित अपने पहले सम्मेलन में यह घोषणा की गई थी कि सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का विषय होगा। भाजपा द्वारा बनाए रखा जाएगा और इस विचारधारा का पालन करने वाली पार्टी हिंदुत्व का रास्ता अपनाएगी।

इसका कारण यह था कि हम हिंदुत्व को जीवन का एक तरीका मानते थे। साथ ही, हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को जारी रखना चाहते थे और इसलिए चाहते थे कि कश्मीर मुद्दे को सुलझाया जाए और एक राम मंदिर बनाया जाए। वास्तव में, महंत रामचंद्र दास परमहंस ने इसके लिए वकालत की। राम मंदिर का निर्माण जिसका हमने बाद में पालन किया।

भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाने के बयान दिए जा रहे हैं? अगर इसे हिंदू राष्ट्र घोषित किया गया तो मुसलमानों का क्या स्थान होगा? वास्तव में, ब्यावर में कुछ मुसलमानों ने हिंदू धर्म का पालन किया है और बांसवाड़ा में कुछ ईसाइयों ने हिंदू धर्म अपनाया है।

एक सवाल का जवाब देते हुए तिवारी ने कहा, प. दीनदयाल उपाध्याय ने खुले तौर पर कहा था कि यहां रहने वाले मुसलमान भी भारतीय हैं. हिंदू न तो कोई धर्म है और न ही कोई जाति, लेकिन जो अपने प्राकृतिक परिवेश में रहते हैं और भारत को मातृभूमि मानते हैं, उस समाज को भारतीय कहा जाता है. विचारों और विचारधाराओं पर मतभेद हो सकते हैं उदाहरण के लिए, सनातनी अनुयायी हैं, सिख, जैन आदि हैं, वैसे ही मुसलमान हैं, उन्हें यह भी विचार करना चाहिए कि हमारे पूर्वज सिख, जैन आदि जैसे एक थे। वे सभी हमारे साथ रह सकते हैं। यही हमारा संविधान कहता है, यही हमारे शास्त्र कहते हैं और यही हमारी विचारधारा कहती है।

उन्होंने कहा कि वास्तव में जब अयोध्या में मंदिर बन रहा है तो मस्जिद के लिए जमीन भी आवंटित की गई है।तिवारी ने इस तथ्य को दोहराया कि हिंदुत्व जीवन का एक तरीका है और हिंदुत्व से जुड़े सभी लोग भारत की राष्ट्रीयता से जुड़े हैं।

क्या आप जानते हैं कि यह हिंदू शब्द कहां से आता है, उन्होंने सवाल किया और फिर उत्तर दिया, हमारा साहित्य कहता है, हिमालयम समरभ्य यवदिंदु सरोवरम, थम देवानीर्मिथम देशम हिंदुस्थानम प्रचक्षथी जिसका अर्थ है पवित्र भूमि, उत्तर में हिमालय और दक्षिण में हिंद महासागर में, जिसे स्वयं देवताओं ने बनाया है, हिंदुस्तान कहलाता है।

उन्होंने कहा, सामान्य तौर पर, एक राष्ट्र, एक संस्कृति जो एक निश्चित जीवन शैली का पालन करती है, वह हिंदुत्व है।विपक्ष का कहना है कि मजबूत हिंदुत्व का एजेंडा दुनिया के लिए खतरनाक है? आप इसे हाल की घटनाओं के साथ कैसे देखते हैं (जैसे नूपुर शर्मा का बयान, ज्ञानवापी विवाद)।

हिंदुत्व के कारण दुनिया कभी खतरे में नहीं हो सकती, क्योंकि यह वासुदेव कुटुम्बकम का सीधा संदेश देती है। हमने कभी किसी पर हमला नहीं किया है और हमने कभी भी धार्मिक आधार पर किसी भी देश पर शासन करने की कोशिश नहीं की है। भारत ने हमेशा अहिंसा और शांति के संदेश को बढ़ावा दिया है। यहां तक कि भारत से निकले विभिन्न धर्मो ने अहिंसा को बढ़ावा दिया और दुनिया में अपनी जड़ें फैलाईं। हिंदुत्व वास्तव में दुनिया में शांति स्थापित करने की गारंटी है, क्योंकि हम सर्वे भवन्तु सुखिनम की अवधारणा का पालन करते हैं।

इसे आगे बढ़ाते हुए उन्होंने स्वामी विवेकानंद को उद्धृत किया और कहा कि महान द्रष्टा ने घोषणा की कि 21वीं सदी भारत की सदी होगी। आइए इसे देखें, हमने दुनिया को योग करते देखा, अब योग में हिंदुत्व नहीं है लेकिन यह सच है कि यह भारत का उपहार है। भारत दुनिया को कविताओं, गीतों, उपहारों के माध्यम से विश्व शांति के संदेश देता रहा है।

पैगंबर पर नूपुर शर्मा के बयान पर हाल के विवाद पर उन्होंने कहा कि भाजपा ने इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।उन्होंने कहा, हम सर्व धर्म संभव की विचारधारा का पालन करते हैं और हमने इसे दुनिया को बताया, लेकिन मुस्लिम देशों ने तुरंत प्रतिक्रिया दी। हालांकि, हमारे विदेश मंत्रालय ने तुरंत स्पष्ट किया कि हम पैगंबर को बहुत सम्मान देते हैं, हमने उनसे कहा कि हम समान सम्मान देते हैं सभी धर्मगुरुओं, और बाद में मुस्लिम देशों ने भी इस मामले को समझा और इस मुद्दे को सुलझा लिया गया।

तिवारी ने स्पष्ट किया, जनसंघ से भाजपा, अटल बिहारी वाजपेयी से मोदी तक, नीतियों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अब अन्य दलों को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है और इसलिए अल्पसंख्यक वोट बैंक हासिल करने के उद्देश्य से मजबूत हिंदुत्व के आरोप लगा रहे हैं। लेकिन वे भूल जाते हैं कि वे भारतीयों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं जो इस तथ्य से अवगत हैं कि हमारा संविधान और सर्वोच्च न्यायालय सभी जातियों का सम्मान करते हैं और सभी नागरिकों के साथ समान व्यवहार करते हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Jun 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story