भारतीय मतदाता सत्ता विरोधी लहर पर सीईओ जैसे नेताओं से ज्यादा नाराज

Indian voters more angry than leaders like CEO on anti-incumbency wave
भारतीय मतदाता सत्ता विरोधी लहर पर सीईओ जैसे नेताओं से ज्यादा नाराज
सर्वे भारतीय मतदाता सत्ता विरोधी लहर पर सीईओ जैसे नेताओं से ज्यादा नाराज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऐसा लगता है कि भारतीय मतदाता किसी भी सत्ता-विरोधी भावना को प्रदर्शित करते हुए सरपंच/महापौर, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में सीईओ शैली के नेताओं से ज्यादा नाराज है। सीवोटर द्वारा आईएएनएस के लिए किए गए एक दैनिक ट्रैकर पोल के आधार पर सत्ता विरोधी भावनाओं की लेटेस्ट तिमाही समीक्षा से यह खुलासा हुआ।

आईएएनएस के लिए विशेष डेटा विश्लेषण से पता चलता है कि भारतीय मतदाता स्थानीय सांसद या विधायक की तुलना में सीईओ शैली के मुख्यमंत्रियों और प्रधानमंत्री से अधिक नाराज हैं।

हालांकि यह विशिष्ट मतदाता के मूड को दर्शाता है, लेकिन यह हमेशा सत्ता विरोधी चुनावी फैसलों में तब्दील नहीं होता है क्योंकि समकालीन भारत में अधिकांश चुनावों ने मौजूदा सरकारों को सत्ता में लौटाया है।

भारतीय मतदाता द्वारा व्यक्त की गई ये भावनाएं यह भी दर्शाती हैं कि कैसे कोई नेता पार्टी या यहां तक कि सरकार से ऊपर हो गया है।

आईएएनएस सी वोटर ट्रैकर पोल और विश्लेषण से पता चलता है कि मुख्यमंत्रियों और राज्य सरकारों के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर या गुस्सा सबसे ज्यादा है। उदाहरण के लिए, अखिल भारतीय स्तर पर, उत्तरदाताओं में से 46.6 प्रतिशत राज्य सरकार से सबसे अधिक नाराज हैं जबकि 34.8 प्रतिशत केंद्र सरकार से सबसे अधिक नाराज हैं।

राज्य शासन के साथ गुस्से के स्तर के बारे में पूछे जाने पर, 24.6 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने मुख्यमंत्री के प्रति गुस्सा व्यक्त किया, जबकि 17.9 फीसदी ने प्रधानमंत्री के प्रति नाराजगी व्यक्त की। इसके विपरीत, 11.2 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने मौजूदा विधायक पर गुस्सा व्यक्त किया, जबकि सिर्फ 5.1 प्रतिशत मौजूदा सांसदों से नाखुश हैं।

मतदाता भावनाओं के इस पैटर्न के अनुरूप, 11.7 फीसदी उत्तरदाता केंद्र सरकार से नाराज हैं जबकि 10.7 फीसदी ने राज्य सरकार से नाखुशी व्यक्त की। अलग-अलग राज्यों में सत्ता विरोधी लहर और गुस्से का स्तर अलग-अलग है, लेकिन पैटर्न परिचित होता जा रहा है।

चुनावी लड़ाई और फैसले तेजी से व्यक्तिगत होते जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यहां तक कि सीपीआई (एम) जैसी मजबूत कैडर आधारित पार्टी में भी, केरल के मुख्यमंत्री पिन्नारी विजयन ने पार्टी से आगे बढ़कर सीपीएम को 2021 में लगातार दूसरी विधानसभा चुनाव जीत का रिकॉर्ड बनाया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Oct 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story