डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार हुए जिला विकास परिषद (DDC) के चुनाव परिणाम से बीजेपी के हौसले बुलंद हैं। जम्मू के साथ-साथ कश्मीर घाटी में पहली बार बीजेपी का भगवा रंग चढ़ा और मुस्लिम बहुल इलाके में पार्टी तीन सीटें जीतने में सफल रही। गुपकार गठबंधन सबसे ज्यादा सीटें जीतने के साथ-साथ बीजेपी के मजबूत दुर्ग कहे जाने वाले जम्मू क्षेत्र में भी सेंधमारी करने में कामयाब रहा। इतना ही नहीं घाटी के स्थानीय दलों का एकजुट होना बीजेपी के लिए सियासी तौर पर किसी झटके से कम नहीं है। 

भाजपा ने पहली बार कश्मीर में खाता खोला
भाजपा के लिए अच्छी खबर ये है कि 3 सीटों के साथ उसने पहली बार कश्मीर में खाता खोला है। रात 9:30 पर राज्य चुनाव आयोग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक अब तक 37 स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल कर ली है। महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP के नेता वहीद पारा चुनाव जीत गए हैं। उन्हें कुछ दिनों पहले NIA ने गिरफ्तार किया था। जीत से उत्साहित गुपकार अलायंस ने कहा- यह अनुच्छेद 370 पर रेफरेंडम है।

उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती ने BJP पर निशाना साधा
जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने BJP पर निशाना साधा। कहा, जम्मू कश्मीर DDC चुनाव में गुपकार अलायंस की बड़ी जीत है। BJP से हम दोगुना सीट पर आगे है। वहीं, उमर अब्दुल्ला ने कहा कि BJP को जम्मू कश्मीर के लोगों ने अपना जवाब दे दिया है।

जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव में गिरफ्तार PDP नेता को मिली जीत
PAGD उम्मीदवार और PDP नेता वहीद पारा ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में हुए DDC के चुनाव में पुलवामा-ए निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सज्जाद अहमद रैना को हराया। पारा को जम्मू-कश्मीर पुलिस के पूर्व उप-अधीक्षक दविंदर सिंह के मामले में एनआईए ने 25 नवंबर को गिरफ्तार किया था। दविंदर को हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों का साथ देने के लिए पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। उसे और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी नवीद बाबू को इस साल जनवरी में श्रीनगर से जम्मू ले जाते समय गिरफ्तार किया गया था। पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने ट्विटर पर लिखा कि पारा की जीत लोगों का उनके प्रति प्यार और विश्वास का संकेत है।महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया, पीडीपी उम्मीदवार वहीद पारा पर हम गर्व क्यों न करें, जिन्होंने अपने पहले चुनाव में वोटों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की हो। नामांकन दाखिल करने के बाद उन्हें आधारहीन आरोपों में गिरफ्तार किए जाने के बावजूद लोगों ने उनके प्रति अपना प्यार और विश्वास दिखाया है।

मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी
मतगणना केंद्रों पर भारी सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा में सुबह नौ बजे मतों की गिनती का काम शुरू हुआ। मतगणना स्थल से 100 मीटर की दूरी में किसी को भी रुकने नहीं दिया गया। ड्रोन से निगरानी की गई। प्रत्याशियों ने भी मतगणना स्थलों का दौरा कर प्रक्रिया की जानकारी हासिल की।  

कश्मीर घाटी की जीत प्रधानमंत्री को समर्पित: शाहनवाज़ हुसैन
श्रीनगर में भाजपा नेता शाहनवाज़ हुसैन ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हम कई सीटों पर जीते हैं और कई सीटों पर आगे चल रहे हैं। कश्मीर घाटी की जीत प्रधानमंत्री को समर्पित है। कौन कितना जीता, कितना हारा ये सवाल नहीं है, सवाल इस बात का है कि भाजपा के निशान पर इतने वोट आए हैं।

मुझे पार्टी के अच्छे प्रदर्शन का भरोसा- अनुराग ठाकुर
डीडीसी चुनावों के लिए भाजपा के प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भले ही लोगों को धमकी दी गई थी, लेकिन वे वोट डालने के लिए भारी संख्या में बाहर आए, यह लोकतंत्र की जीत है। प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि जमीनी स्तर पर पंचायत, बीडीसी और डीडीसी के चुनाव जम्मू-कश्मीर में होने चाहिए। ठाकुर ने कहा कि मुझे पार्टी के अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है। लोग जम्मू-कश्मीर में नए नेतृत्व का कार्यभार देखना चाहते हैं जो उनके निर्वाचन क्षेत्रों में मुद्दों को हल करने में मदद करेगा।

Created On :   22 Dec 2020 6:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story