कर्नाटक देश की लगभग 50 फीसदी नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करता है : बोम्मई

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बेंगलुरु कर्नाटक देश की लगभग 50 फीसदी नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न करता है : बोम्मई

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोमवार को कहा कि कर्नाटक में 15,000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा है और अगले पांच वर्षो में इस क्षेत्र को महत्व मिलेगा।

बोम्मई ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए भारतीय ऊर्जा सप्ताह-2023 में कहा, कर्नाटक देश की कुल नवीकरणीय ऊर्जा का लगभग 50 प्रतिशत उत्पादन करने में पहले स्थान पर है। अब, राज्य विभिन्न प्रकार की नवीकरणीय ऊर्जा के संग्रह पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

बोम्मई ने कहा कि द ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट ने नौ कंपनियों को हरित हाइड्रोजन उत्पादन में 3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने का अवसर प्रदान किया था, जिसमें से 2 लाख करोड़ रुपये नवीकरणीय ऊर्जा में हैं।

उन्होंने कहा, कर्नाटक नवीकरणीय ऊर्जा पैदा करने में सबसे आगे रहा है और इलेक्ट्रिक वाहनों और ईवी परिवहन वाहनों में अधिकतम संख्या में अनुसंधान चल रहा है। इसका उद्देश्य देश में ईवी के निर्माण में नंबर एक बनना है। एक प्रस्तावना के रूप में निवेशक-फ्रेंडली ईवी नीति लागू की गई है।

बोम्मई ने कहा : राज्य इथेनॉल, एक जैव ईंधन के उत्पादन में पहले स्थान पर है। चूंकि कर्नाटक में कई चीनी कारखाने हैं, एक युवा उद्यमी विजय निरानी पूरे देश में बड़े पैमाने पर इथेनॉल का उत्पादन कर रहा है। राज्य एक बड़ा उत्पादन करेगा। इथेनॉल के उत्पादन में योगदान।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के अमृत काल में उनका उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र को बड़े पैमाने पर विकसित करना है। यह अधिकतम ईंधन और न्यूनतम प्रदूषण के नारे के माध्यम से हासिल किया जाएगा। बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक-2023 आयोजित करने के लिए प्रधानमंत्री और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को धन्यवाद देते हुए सीएम ने कहा, नए लक्ष्यों, उपलब्धियों और स्टैंड के साथ कोविड के बाद जीवन की परिभाषा बदल गई है।

बोम्मई ने कहा, गुजरात सरकार को सफलतापूर्वक चलाने के बाद पीएम मोदी ने ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं। इस अनुभव के साथ उन्होंने कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Feb 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story