केजरीवाल ने शुरू किया मेक इंडिया नंबर 1 मिशन

kejriwal started make india no 1 mission
केजरीवाल ने शुरू किया मेक इंडिया नंबर 1 मिशन
नई दिल्ली केजरीवाल ने शुरू किया मेक इंडिया नंबर 1 मिशन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को देश को सभी मानकों पर अग्रणी बनाने के लिए मेक इंडिया नंबर 1 मिशन की शुरुआत की। केजरीवाल ने कहा, हमें भारत को एक बार फिर दुनिया का नंबर 1 देश बनाना है। हमें भारत को फिर से महान बनाना है। हम आज मेक इंडिया नंबर 1 नामक एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत कर रहे हैं। इस देश के हर नागरिक, 130 करोड़ लोगों को इस मिशन से जोड़ना है।

आप संयोजक ने कहा, भारत को फिर से महान बनाने के लिए नागरिकों को एक साथ आने की जरूरत है। हमें आजादी मिले 75 साल हो गए हैं और हमने कई चीजें हासिल की हैं, लेकिन नागरिकों में यह गुस्सा है कि हमारे बाद आजादी पाने वाले कई छोटे राष्ट्र हमसे आगे निकल गए हैं। उन्होंने पूछा, भारत क्यों पिछड़ गया? यह हर नागरिक यह पूछ रहा है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि सिंगापुर को भारत के 15 साल बाद स्वतंत्रता मिली और द्वितीय विश्व युद्ध में जापान और जर्मनी बर्बाद हो गए थे।

केजरीवाल ने आगे कहा, अगर हम इसे इन पार्टियों और नेताओं पर छोड़ देते हैं, तो भारत 75 साल और पीछे चला जाएगा क्योंकि उनमें से कुछ परिवार से प्यार करते हैं और कुछ अपने दोस्तों से प्यार करते हैं। उन्होंने आगे भाजपा, कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों से आप के राष्ट्रीय मिशन में शामिल होने का आग्रह करते हुए कहा कि इसके लिए सभी को एक साथ आने की जरूरत है। दिल्ली के सीएम ने कहा कि भारत के लोग सबसे अच्छे लोग हैं, फिर भी हम पीछे रह गए। उन्होंने कहा, हमारे पास किसी चीज की कमी नहीं है, हम 130 करोड़ लोगों को अब एक साथ आना होगा और देश की बागडोर संभालनी होगी।

उन्होंने मापदंडों की गिनती करते हुए कहा कि हमें 27 करोड़ बच्चों की अच्छी और मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करनी है। उन्होंने कहा, हम यह नहीं कह सकते कि पहाड़ी या आदिवासी इलाकों में स्कूल नहीं खोले जा सकते। जो भी पैसा खर्च होगा, वह हमें करना होगा। दूसरा उन्होंने कहा, हमें सभी के लिए मुफ्त और अच्छे इलाज की व्यवस्था करनी होगी। तीसरा, हमारी युवा शक्ति सबसे बड़ी ताकत है। हर युवा के लिए रोजगार की व्यवस्था करनी होगी।

चौथी बात, हर महिला को सम्मान मिलना चाहिए। सुरक्षा और समानता का अधिकार उन्हें दिया जाना चाहिए। और अंत में, आज किसान का बेटा किसान नहीं बनना चाहता। ऐसी व्यवस्था बनानी होगी कि किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम मिले और किसान के बेटे में किसान बनने का गौरव हो। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा, आज मैं 130 करोड़ लोगों से इस राष्ट्रीय मिशन में शामिल होने की अपील करता हूं। हमारा किसी पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है, यह किसी पार्टी का मिशन नहीं है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Aug 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story