कर्नाटक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का लोगो और मैस्काट जारी किया गया

Logo and mascot of National Youth Festival in Karnataka released
कर्नाटक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का लोगो और मैस्काट जारी किया गया
कर्नाटक मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई कर्नाटक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का लोगो और मैस्काट जारी किया गया

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 12 जनवरी से हुबली-धारवाड़ में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव का लोगो और मैस्काट जारी किया। सीएम ने शनिवार को आयोजित एक समारोह में कर्नाटक को इस साल के राष्ट्रीय युवा महोत्सव और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स बैठक की मेजबानी करने की अनुमति देने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। राज्य ने युवा महोत्सव को भव्य स्तर पर आयोजित करने के लिए सभी प्रबंध कर लिए हैं।

इस मौके पर आयोजन की व्यवस्थाओं पर चर्चा हुई और युवा विधायकों, सांसदों और अन्य निर्वाचित प्रतिनिधियों की बैठक करने का निर्णय लिया गया। रेलवे बोर्ड देश के विभिन्न हिस्सों से हुबली-धारवाड़आने वाले युवाओं के लिए विशेष कोच लगाने पर सहमत हो गया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रतियोगिता के माध्यम से यूथ फेस्टिवल के लोगो और मैस्काट के डिजाइन की सराहना की है।

ओडिशा के बंसीलाल केतकी द्वारा तैयार लोगो का चयन किया गया और उन्हें 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। राष्ट्रीय फूल, कमल ने उन्हें लोगो तैयार करने के लिए प्रेरित किया जो राष्ट्रवाद, निस्वार्थ सेवा, एकता और सहयोग को व्यक्त करेगा। यह अर्थव्यवस्था, विदेशी मामलों, भारतीय सेना के उन्नयन, जी-20 और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता में भारत की प्रगति का भी प्रतिनिधित्व करेगा।

इसी तरह, चंपी चिक्का बनाने वाले बेंगलुरु के इनबाम को मैस्काट के रूप में चुना गया और उन्हें 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। इसमें एक हाथी का डिजाइन है और यह दिखाएगा कि कर्नाटक में देश में सबसे अधिक हाथी हैं। यह वैश्विक जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और विश्व शांति के लक्ष्य को प्राप्त करने एवं खेल, स्टार्टअप, रचनात्मकता और शिक्षा के क्षेत्र में भारत और इसके युवाओं की तीव्र प्रगति को भी प्रदर्शित करेगा। इस वर्ष के युवा महोत्सव का विषय विकास युवा, विकासशील भारत है और इस कार्यक्रम में देश भर से 7500 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर 12 जनवरी को हुबली में इस उत्सव का उद्घाटन करेंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Jan 2023 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story