उत्तर प्रदेश में बिहार के कई दल इस बार लड़ेंगे चुनाव

Many parties of Bihar will contest elections in Uttar Pradesh this time
उत्तर प्रदेश में बिहार के कई दल इस बार लड़ेंगे चुनाव
विधानसभा चुनाव 2022 उत्तर प्रदेश में बिहार के कई दल इस बार लड़ेंगे चुनाव
हाईलाइट
  • बिहार के क्षेत्रीय दल अपने दम पर यूपी में लड़ेंगे चुनाव

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। इस साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बिहार के कई दलों की एंट्री हो गई है। बिहार के कम से कम चार क्षेत्रीय दलों ने औपचारिक रूप से घोषणा की है कि वे उत्तर प्रदेश में गठबंधन में या अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे।

इन चार क्षेत्रीय दलों में से दो बिहार में एनडीए का हिस्सा हैं। जनता दल(यू) यूपी चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है और उसके नेताओं का दावा है कि वे सीट बंटवारे के लिए भाजपा के साथ बातचीत कर रहे हैं। इस बीच, भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जेडी के साथ संभावित सीट बंटवारे पर एक शब्द भी नहीं कहा है।

भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि हमारे पास हमारे सहयोगी हैं - अपना दल और निषाद पार्टी - जिनके साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हमें फिलहाल किसी अन्य गठबंधन के बारे में जानकारी नहीं है। बिहार के मंत्री मुकेश साहनी, जो विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख हैं, उत्तर प्रदेश की 165 निषाद बहुल सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

वीआईपी बीजेपी के साथ बातचीत नहीं कर रही है, जो पहले से ही अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी निषाद पार्टी के साथ गठबंधन कर चुकी है। चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी बिहार की एक और पार्टी है जो यूपी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है। पार्टी नेताओं का कहना है कि वे अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे और ज्यादा से ज्यादा संख्या में उम्मीदवार उतारने की कोशिश करेंगे।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्युलर भी यूपी की राजनीति में डेब्यू कर रही है। मांझी ने कहा है कि अगर किसी गठबंधन में पर्याप्त सीटें नहीं दी जाती हैं तो वह अकेले जाना पसंद करेंगे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Jan 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story