मोहन भागवत ने गरीबों के कैंसर के इलाज में सहयोग करने की अपील की

Mohan Bhagwat appealed to the poor to cooperate in the treatment of cancer
मोहन भागवत ने गरीबों के कैंसर के इलाज में सहयोग करने की अपील की
राजनीति मोहन भागवत ने गरीबों के कैंसर के इलाज में सहयोग करने की अपील की

नागपुर, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को स्वास्थ्य सेवा प्रणाली, विशेष रूप से समाज के गरीब तबकों के लिए कैंसर के इलाज के लिए सार्वजनिक समर्थन देने की अपील की। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) का उद्घाटन करते हुए, भागवत ने कहा कि हालांकि संस्थान में नवीनतम उपकरण और आधुनिक उपचार सुविधा है, उन्होंने उम्मीद जताई कि एनसीआई कैंसर रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नागपुर में कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना थी, लेकिन दिल्ली में व्यस्तताओं के कारण वह शामिल नहीं हो सके। आरएसएस प्रमुख ने कहा, कैंसर एक बड़ी समस्या है और प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दा है, लेकिन एनसीआई जैसी विश्व स्तरीय सुविधा द्वारा समर्पित उपचार के साथ नैतिक समर्थन और दवा के माध्यम से प्रभावी ढंग से निपटने की जरूरत है। इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी उपस्थित थे। भागवत ने कहा कि एनसीआई फडणवीस और उनके सहयोगी शैलेश जोगलेकर के लिए एक सपने के सच होने जैसा था, जिन्होंने परिवार के सदस्य को खो दिया और उन्हें मुंबई में टाटा कैंसर अस्पताल जैसी सुविधा स्थापित करने के लिए राजी किया।

अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, उन्होंने कहा कि इसमें इलाज के लिए सबसे अच्छी सुविधा है और उम्मीद है कि अधिक लोग खुले मन से योगदान देंगे और सुविधाओं को बनाए रखने और विस्तार करने में सहायता करेंगे। उन्होंने पूरे प्रोजेक्ट को संघ स्वयंसेवक का समर्पित कार्य बताया। गडकरी ने अपने भाषण में कैंसर के इलाज में अधिक आधुनिक और नवीनतम प्रगति के लिए अमेरिकी कैंसर संस्थान के साथ सहयोग की आवश्यकता का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका में कैंसर के मामलों में मृत्यु दर में 33 फीसदी की कमी आई है। नौवहन और बंदरगाह मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने मुंबई में एक पोर्ट ट्रस्ट भवन आवंटित करने में टाटा कैंसर अस्पताल को समर्थन दिया था, जिसका उपयोग अब बाल रोगियों के लिए किया जाता है।

शिंदे ने कहा कि इसी तरह का एक कैंसर अस्पताल ठाणे में बन रहा है जहां बुनियादी ढांचा तैयार है। उन्होंने कैंसर रोगियों का आह्वान किया कि वे मुख्यमंत्री कोष और अन्य राज्य सरकार की स्वास्थ्य देखभाल निधि योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कैंसर के सुलभ और सस्ते इलाज का आह्वान किया। फडणवीस ने कहा कि एनसीआई जल्द ही थैलेसीमिया और सिकल सेल के लिए रक्त संबंधी बीमारी का इलाज करेगा।

 

केसी/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 April 2023 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story