कांग्रेस के शासन में लगातार नेताजी के योगदान को कम आंका गया

Netajis contribution was constantly undermined in Congress rule.
कांग्रेस के शासन में लगातार नेताजी के योगदान को कम आंका गया
केंद्रीय मंत्री कांग्रेस के शासन में लगातार नेताजी के योगदान को कम आंका गया
हाईलाइट
  • कांग्रेस के शासन में लगातार नेताजी के योगदान को कम आंका गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन और पीएमओ राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कांग्रेस की पिछली सरकारों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के योगदान और विरासत को कमतर आंकने का आरोप लगाया। यहां नॉर्थ ब्लॉक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और योगदान पर डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद बोलते हुए, उन्होंने कहा, यह वास्तव में मोचन का अवसर है, जब हम अपने गुमनाम नायकों के योग्य गौरव को बहाल करना चाहते हैं और इतिहास ने उनके साथ जो अन्याय किया है, उसे किसी भी तरह से पूर्ववत करना चाहते हैं।

यह उल्लेख करते हुए कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबा साहेब अंबेडकर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी और सरदार पटेल सहित गुमनाम नायकों और गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को पुनर्जीवित करने और हमें याद दिलाने के लिए देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऋणी है, सिंह ने कहा कि उनके बलिदान और उपलब्धियों को राजनीतिक और वंशवादी विचारों के लिए लगातार कांग्रेस सरकारों द्वारा हमेशा नीचा दिखाया गया।

मंत्री ने यह भी कहा कि इस वर्ष के दौरान, केंद्र सरकार भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में साल भर चलने वाले समारोहों के दौरान गुमनाम नायकों और अल्पज्ञात समूहों और स्वतंत्रता संग्राम के कार्यक्रमों का प्रदर्शन करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि कई कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और व्याख्यान श्रृंखला उनके योगदान को रेखांकित करने के लिए आयोजित की जाएगी।

यह उल्लेख करते हुए कि संकल्प से सिद्धि की अगले 25 वर्षों की यात्रा निश्चित रूप से भारत को एक विश्वगुरु के रूप में स्थापित करेगी, उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को राष्ट्र की सेवा में खुद को फिर से समर्पित करने का संकल्प लेने और गुमनाम नायकों और स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान और बलिदान के बारे में जागरूक होने की जरूरत है।

इस साल 12 मार्च को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से प्रधानमंत्री द्वारा पदयात्रा (स्वतंत्रता मार्च) को हरी झंडी दिखाने और आजादी का अमृत महोत्सव गतिविधियों के उद्घाटन का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा कि महोत्सव को जन-भागीदारी की भावना से जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।

मंत्री ने यह भी दोहराया कि सपनों और कर्तव्यों को प्रेरणा के रूप में रखते हुए आगे बढ़ने की मार्गदर्शक शक्ति के साथ समारोह 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा और इसमें स्वतंत्रता संघर्ष, आइडियाज एट 75, अचीवमेंट ऑफ 75, एक्शन्स एट 75 और रिसोल्वस एट 75 जैसे पांच स्तंभ होंगे।

(आईएएनएस)

 

Created On :   24 Sep 2021 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story