जम्मू-कश्मीर में कोविड संकट से निपटने को लेकर श्रमिकों के लिए नई योजना

New scheme for workers to deal with Kovid crisis in Jammu and Kashmir
जम्मू-कश्मीर में कोविड संकट से निपटने को लेकर श्रमिकों के लिए नई योजना
जम्मू-कश्मीर में कोविड संकट से निपटने को लेकर श्रमिकों के लिए नई योजना
हाईलाइट
  • जम्मू-कश्मीर में कोविड संकट से निपटने को लेकर श्रमिकों के लिए नई योजना

श्रीनगर, 16 नवंबर (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 2.4 लाख भवन और अन्य निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिकों को पंजीयन किया है ताकि उन्हें कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सामाजिक लाभ दिया जा सके।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देश पर पंजीकृत श्रमिकों को अक्टूबर में कल्याणकारी योजनाओं के तहत 70 करोड़ रुपये बांटे गए थे। इसके अलावा भी उनके लिए कई अन्य योजनाओं को भी मंजूरी दी गई है, जिसमें शादी में सहायता देना भी शामिल है।

सूत्र ने बताया कि इसके तहत पंजीकृत श्रमिक अपनी शादी के लिए और अपनी आश्रित बेटी की शादी के लिए 25 हजार रुपये की सहायता पा सकेंगे। करीब 1.45 लाख श्रमिक यह लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।

वहीं महामारी के कारण जो परिवहन कर्मचारी निर्माण क्षेत्र में चले गए हैं, उन्हें नवंबर के महीने से अगले 6 महीनों तक हर माह 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। इस योजना से अनुमानित एक लाख ड्राइवर, कंडक्टर और परिवहन कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

बता दें कि पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी कल्याणकारी योजनाओं को ऑनलाइन रखा गया है। साथ ही इस लाभ को सीधे तौर पर हस्तांतरित करने के लिए पोर्टल बनकर तैयार हो गया है। इससे लगभग 2.98 लाख श्रमिकों को फायदा मिलेगा।

योजनाओं का लाभ देने के लिए श्रम विभाग को चार श्रम कोडों के विभिन्न प्रावधानों के तहत नियम बनाने के लिए निर्देशित किया गया है।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   16 Nov 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story