ओडिशा कैबिनेट ने 1,287 करोड़ रुपये की पेयजल परियोजनाओं को मंजूरी दी

Odisha cabinet approves drinking water projects worth Rs 1,287 crore
ओडिशा कैबिनेट ने 1,287 करोड़ रुपये की पेयजल परियोजनाओं को मंजूरी दी
भुवनेश्वर ओडिशा कैबिनेट ने 1,287 करोड़ रुपये की पेयजल परियोजनाओं को मंजूरी दी

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली ओडिशा कैबिनेट ने शनिवार को मल्कानगिरी, नयागढ़ और जाजपुर जिलों में नौ मेगा पाइप जलापूर्ति परियोजनाओं के निष्पादन के लिए 1,287 करोड़ रुपये की तीन निविदाओं को मंजूरी दी। विकास आयुक्त पी. के. जेना ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति राज्य सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक है। तदनुसार, सरकार ने जल जीवन मिशन (जेजेएम) के वित्त पोषण से तीन जिलों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए नौ मेगा पाइप जलापूर्ति परियोजनाओं के निष्पादन का निर्णय लिया है।

राज्य कैबिनेट ने मल्कानगिरी जिले में चार परियोजनाओं के निष्पादन के लिए 639.26 करोड़ रुपये की सबसे कम राशि की निविदा को मंजूरी दी है। परियोजनाओं के क्रियान्वयन से मल्कानगिरी जिले के चार प्रखंडों की 61 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत आने वाले 453 गांवों के 3.13 लाख लोग लाभान्वित होंगे।

इसी प्रकार मंत्रि-परिषद ने नयागढ़ जिले में 393.93 करोड़ रुपये की लागत से तीन मेगा पाइप जलापूर्ति परियोजनाओं के क्रियान्वयन का निर्णय लिया है। जेना ने कहा कि यह परियोजना जिले के तीन ब्लॉकों की 42 ग्राम पंचायतों के तहत 619 गांवों के 1.94 लाख लोगों को पेयजल उपलब्ध कराएगी।

जाजपुर जिले में दो जल आपूर्ति परियोजनाओं के निष्पादन के लिए ओडिशा सरकार द्वारा 254.66 करोड़ रुपये की एक और निविदा को मंजूरी दी गई है। जिले के कोरेई और बाड़ी प्रखंडों की 49 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत आने वाले 250 गांवों के लगभग 2.50 लाख लोग लाभान्वित होंगे।

सभी पेयजल परियोजनाओं के कार्य को 24 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा, ओडिशा सरकार ने वर्ष 2022-23 में राज्य योजना के तहत बालासोर जिले में सुबर्णरेखा नदी पर उच्च स्तरीय पुल के निर्माण का भी निर्णय लिया है। 101.66 करोड़ रुपये की इस पुल परियोजना को तीन साल की अवधि में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ओडिशा कैबिनेट ने सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों (एसईबीसी) की सूची में 22 जातियों को शामिल करने के लिए ओडिशा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (ओएससीबीसी) अधिनियम, 1993 में संशोधन करने का भी निर्णय लिया है। इसके अलावा, कैबिनेट ने कैंसर रोगियों के आवास के लिए विश्राम गृह के निर्माण के लिए बागची-श्री शंकर कैंसर केयर सेंटर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (बीएसएससीआरआई) के पक्ष में 2 एकड़ भूमि के आवंटन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jan 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story