पीएम ने चीन को बिना लड़ाई के 1000 वर्ग किमी जमीन दी है : राहुल गांधी

PM has given 1000 sq km of land to China without a fight: Rahul Gandhi
पीएम ने चीन को बिना लड़ाई के 1000 वर्ग किमी जमीन दी है : राहुल गांधी
नई दिल्ली पीएम ने चीन को बिना लड़ाई के 1000 वर्ग किमी जमीन दी है : राहुल गांधी

नई दिल्ली। लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के पीछे हटने की खबरों के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अप्रैल 2020 की यथास्थिति बहाल नहीं करने के लिए केंद्र सरकार पर हमला बोला। राहुल ने कहा, चीन ने अप्रैल 2020 की यथास्थिति बहाल करने की भारत की मांग को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। पीएम ने बिना लड़ाई के चीन को 1000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र दे दिया है। क्या भारत सरकार बता सकती है कि इस क्षेत्र को कैसे फिर से प्राप्त किया जाएगा?

सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि, भारत और चीन के बीच लद्दाख सेक्टर में प्रमुख फ्लैशप्वाइंट पर दोनों सेनाएं पूरी तरह से पीछे हट गई है। महीनों की बातचीत और 16 राउंड की कोर कमांडर मीटिंग के बाद यह प्रक्रिया 8 सितंबर को शुरू हुई थी। सूत्रों के अनुसार मई 2020 के घर्षण के बाद दोनों पक्ष पीछे हट गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि, दोनों पक्षों ने जमीनी कमांडरों द्वारा एलएसी पर अपनी पोस्ट का सत्यापन कर लिया है। सूत्रों के अनुसार भारत और चीन दोनों ने पूर्वी लद्दाख में गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स क्षेत्र में पीपी-15 के आमने-सामने के स्थान से अपने अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को पीछे की ओर ले गई और पांच दिवसीय विघटन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में वहां अस्थायी बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Sep 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story