पीएम मोदी 11 मार्च से 2 दिवसीय गुजरात दौरे पर जाएंगे

PM Modi will go on a 2-day visit to Gujarat from March 11
पीएम मोदी 11 मार्च से 2 दिवसीय गुजरात दौरे पर जाएंगे
गुजरात पंचायत महासम्मेलन पीएम मोदी 11 मार्च से 2 दिवसीय गुजरात दौरे पर जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद 11 मार्च से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री गुजरात पंचायत महासम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं, जिसमें राज्य के 1 लाख से अधिक पंचायती राज प्रतिनिधि शामिल होंगे।

अपने गृह राज्य के दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री गुजरात पंचायत महासम्मेलन में भाग लेंगे और सभा को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री 12 मार्च को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) की इमारत राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

वह मुख्य अतिथि के रूप में आरआरयू में पहला दीक्षांत भाषण भी देंगे और शाम को प्रधानमंत्री 11वें खेल महाकुंभ के उद्घाटन की घोषणा करेंगे और इस अवसर पर एक भाषण देंगे।

एक बयान में, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, गुजरात में तीन स्तरीय पंचायती राज संरचना है, जिसमें 33 जिला पंचायतें, 248 तालुका पंचायतें और 14,500 से अधिक ग्राम पंचायतें हैं। गुजरात पंचायत महासम्मेलन: आपनु गाम, अपना गौरव में राज्य के तीन पंचायती राज संस्थाओं के एक लाख से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

बयान के अनुसार, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) की स्थापना पुलिस, आपराधिक न्याय और सुधारात्मक प्रशासन के विभिन्न विंगों में उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षित जनशक्ति की आवश्यकता को पूरा करने के लिए की गई थी। सरकार ने 2010 में गुजरात सरकार द्वारा स्थापित रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को अपग्रेड करके राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय नाम से एक राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की थी।

विश्वविद्यालय, जो राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है, ने 1 अक्टूबर, 2020 से अपना संचालन शुरू किया था।

पीएमओ ने कहा, विश्वविद्यालय उद्योग से ज्ञान और संसाधनों का लाभ उठाकर निजी क्षेत्र के साथ तालमेल विकसित करेगा और पुलिस और सुरक्षा से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित करेगा।

आरआरयू पुलिस विज्ञान और प्रबंधन, आपराधिक कानून और न्याय, साइबर मनोविज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और साइबर सुरक्षा, अपराध जांच, रणनीतिक भाषाओं, आंतरिक सुरक्षा जैसे पुलिस और आंतरिक सुरक्षा, शारीरिक शिक्षा और खेल, तटीय और समुद्री सुरक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में डिप्लोमा से डॉक्टरेट स्तर तक शैक्षणिक कार्यक्रम प्रदान करता है।

वर्तमान में इन कार्यक्रमों में 18 राज्यों के 822 छात्र नामांकित हैं।

पीएमओ के बयान के अनुसार, 2010 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में गुजरात में 16 खेलों और 13 लाख प्रतिभागियों के साथ शुरू हुआ, खेल महाकुंभ में आज 36 सामान्य खेल और 26 पैरा खेल शामिल हैं। 11वें खेल महाकुंभ के लिए 45 लाख से अधिक खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है।

(आईएएनएस)

Created On :   9 March 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story