पीएम मोदी का राजस्थान में धार्मिक दौरा, आदिवासियों को संदेश देने की कोशिश

PM Modis religious tour in Rajasthan, trying to give a message to the tribals
पीएम मोदी का राजस्थान में धार्मिक दौरा, आदिवासियों को संदेश देने की कोशिश
गुजरात चुनाव पीएम मोदी का राजस्थान में धार्मिक दौरा, आदिवासियों को संदेश देने की कोशिश
हाईलाइट
  • राजस्थान का जलियांवाला मानगढ़

डिजिटल डेस्क, जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को राजस्थान के बासंवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम पहुंचे। पीएम मोदी के मानगढ़ दौरे को तीन राज्यों से जोड़कर देखा जा रहा है। मिशन 2023 को देखते हुए पीएम मोदी के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि इस साल के अंत में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान में अगले साल चुनाव होने है। पीएम मोदी मानगढ़ धार्मिक यात्रा के जरिए आदिवासियों में पैठ बनाना चाहते है। धार्मिक आयोजन के जरिए पीएम मोदी और बीजेपी इन तीनों राज्यों के आदिवासियों को यह संदेश देने की कोशिश कर रही है कि उनकी पार्टी आदिवासियों की हितैषी पार्टी है।

मानगढ़ धाम आदिवासियों की आस्था और भक्ति का अटूट केंद्र है। इसे राजस्थान का जलियांवाला बाग भी कहा जाता है। 17 नवंबर 1913 में अंग्रेजों ने मानगढ़ धाम की पहाड़ी को चारों तरफ से घेरकर आदिवासियों के समूह पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसमें करीब 1,500 आदिवासी शहीद हो गए थे।

माना जा रहा है कि पीएम के इस दौरे से तीन राज्य राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश की राजनीति पर असर पड़ रहा है। माना जा रहा है कि मोदी के मानगढ़ धाम पहुंचने से इन 3 राज्यों की करीब 40 लोकसभा सीटों और  99 सीटों पर प्रभाव पड़ेगा। जिनमें से अधिकतर अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। आदिवासी बहुल सीट बांसवाड़ा की 5 में से 2, डूंगरपुर की 4 में से 1 , प्रतापगढ़ में 2 में से 1 सीट पर कब्जा है।  हालांकि उदयपुर, चित्तौड़गढ़, पाली, सिरोही में बीजेपी मजबूत स्थिति में है, पीएम की इस सभा का असर सबसे ज्यादा दक्षिणी राजस्थान के आदिवासी बेल्ट पर देखने को मिलेगा। आदिवासियों की सरकार से आरक्षण संबंधी कॉमन पॉलिसी, मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त स्मारक घोषित करने, और आदिवासियों का संस्कृति व भूमि संबंधी सुरक्षित अधिकार की मांग रही है।   

 


 

Created On :   1 Nov 2022 8:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story