प्रधानमंत्री के बयान से तेलंगाना में राजनीतिक पारा गर्म

Political mercury heats up in Telangana due to PMs statement
प्रधानमंत्री के बयान से तेलंगाना में राजनीतिक पारा गर्म
आंध्र प्रदेश प्रधानमंत्री के बयान से तेलंगाना में राजनीतिक पारा गर्म

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। आंध्र प्रदेश के बंटवारे पर संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान से तेलंगाना में राजनीतिक घमासान शुरू हो गया है और सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी कांग्रेस दोनों ने इस भावना को भुनाने की पूरी कोशिश की है। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), जो 2014 में राज्य में पहली सरकार बनने के बाद से तेलंगाना की भावना को बनाए रखने में सफल रही है, उसने इस अवसर को जल्दी से भुनाया। नरेंद्र मोदी से माफी मांगने से लेकर राज्य भर में विरोध प्रदर्शन करने से लेकर संसद में उनके खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने तक, टीआरएस को भुनाने के लिए एक मौका मिल गया है।

प्रधानमंत्री की टिप्पणियों ने टीआरएस को तेलंगाना के खिलाफ कथित पूर्वाग्रह के लिए उन पर हमला करने का मौका दिया और इस तरह भाजपा की राज्य इकाई को घेर लिया जो खुद को एकमात्र व्यवहार्य विकल्प के रूप में पेश करने की कोशिश कर रही है। चूंकि प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश को विभाजित करने के तरीके को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए टिप्पणी की थी, इसलिए विपक्षी दल ने भी इसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश की। मोदी की टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना करते हुए, कांग्रेस नेताओं ने इसे अपने दावे के समर्थन में एक सबूत के रूप में पेश करने की कोशिश की कि तेलंगाना राज्य बनाने का श्रेय उनकी पार्टी को जाता है।

टीआरएस और कांग्रेस दोनों ने बीजेपी पर तेलंगाना को धोखा देने का आरोप लगाया और अपने राज्य के नेताओं से पूछा कि वे राज्य के लोगों का सामना कैसे करेंगे। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि दोनों पार्टियों के हमले से बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी। टीआरएस तेलंगाना के लोगों के अपमान के रूप में भाजपा को घेरकर राजनीतिक लाभ प्राप्त करने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस, भाजपा की आलोचना करते हुए, दावा कर रही है कि मोदी की टिप्पणी इस तथ्य की स्वीकारोक्ति है कि यह कांग्रेस थी जिसने तेलंगाना का निर्माण किया था।

मोदी ने 8 फरवरी को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देते हुए कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए विभाजन का मुद्दा उठाया था। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने संघीय भावना के खिलाफ काम किया। मोदी ने कहा, आंध्र प्रदेश (अविभाजित) ने केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, लेकिन कांग्रेस ने जल्दबाजी में राज्य का बंटवारा कर दिया। मोदी ने संसद में अपने भाषण के दौरान यह भी टिप्पणी की कि जिस तरह से कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश को विभाजित किया, उससे दोनों राज्य आज भी पीड़ित हैं।

टीआरएस और कांग्रेस दोनों नेताओं ने मोदी से यह स्पष्ट करने के लिए कहा कि वाजपेयी सरकार तेलंगाना राज्य बनाने में विफल क्यों रही, हालांकि भाजपा ने 1999 के चुनावों से पहले यह वादा किया था। पीएम की टिप्पणियों के एक दिन बाद, तेलंगाना में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए क्योंकि मंत्री और विधायक मोदी की टिप्पणी की निंदा करने और भाजपा के पुतलों को फूंकने के लिए आरोप का नेतृत्व करने के लिए सड़कों पर आए। 2014 के बाद यह दूसरी बार था जब टीआरएस के लोगों ने तेलंगाना राज्य के निर्माण से संबंधित मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन किया।

2 जून 2014 को तेलंगाना के गठन के तुरंत बाद, तेलंगाना के आठ मंडलों (ब्लॉकों) के आंध्र प्रदेश के साथ विलय के विरोध में टीआरएस द्वारा दिए गए आह्वान पर राज्य ने बंद देखा था। तेलंगाना के वित्त मंत्री टी. हरीश राव ने पूछा, मोदी सरकार ने रातोंरात मंडलों को आंध्र प्रदेश को सौंप दिया था और निचली सिलेरू बिजली परियोजना भी छीन ली थी। क्या मोदी ने तेलंगाना से परामर्श किया था? तब उनकी संघीय भावना कहां थी?

(आईएएनएस)

Created On :   13 Feb 2022 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story