पंजाब राज्य के वित्त पर श्वेत पत्र लाएगा

Punjab to bring white paper on state finances
पंजाब राज्य के वित्त पर श्वेत पत्र लाएगा
पंजाब पंजाब राज्य के वित्त पर श्वेत पत्र लाएगा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब कैबिनेट ने शुक्रवार को विधानसभा के चालू सत्र के दौरान राज्य के वित्त पर श्वेत पत्र को सदन में पेश करने को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया।

राज्य के वित्त पर श्वेत पत्र राज्य सरकार द्वारा सामना किए जा रहे जटिल मुद्दों को सरल बनाने और मौजूदा आप सरकार द्वारा विरासत में मिली वर्तमान स्थिति से आम आदमी को स्पष्ट रूप से अवगत कराने का एक प्रयास है।श्वेत पत्र में मुख्य रूप से चार अध्याय होते हैं जो ऐतिहासिक पैटर्न और वित्तीय संकेतकों की वर्तमान स्थिति, ऋण की स्थिति और राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों की वित्तीय स्थिति को सामने लाते हैं। यह राज्य के राजकोषीय स्वास्थ्य के पुनरुत्थान के संभावित तरीके पर भी टिप्पणी करेगा।

कैबिनेट ने विधानसभा के चालू बजट सत्र में 2022-23 के बजट अनुमानों को पेश करने को भी मंजूरी दी।ईमेल, पत्र और सीधे संचार के माध्यम से अपने सुझाव देने वाले निवासियों और अन्य लोगों सहित सभी हितधारकों के साथ उचित परामर्श के बाद बजट अनुमान तैयार किए गए हैं।

बजट प्रस्तावों में राजस्व प्राप्तियां, पूंजीगत प्राप्तियां, राजस्व व्यय, पूंजीगत व्यय, राजस्व घाटा, राजकोषीय घाटा और बकाया कर्ज जैसे सभी प्रासंगिक राजकोषीय संकेतक शामिल किए गए हैं।कैबिनेट ने पंजाब राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम 2003 के खंड (ए) के लिए उप धारा 2 में धारा 4 में संशोधन करने के लिए भी हरी झंडी दी।

यह अनुमानित सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के 3.5 प्रतिशत की सामान्य शुद्ध उधार सीमा का लाभ उठाने में मदद करेगा, राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत योगदान के बराबर अतिरिक्त उधार सीमा, इसके अप्रयुक्त उधार को उधार लेने की सीमा से आगे ले जाने में मदद करेगा। चालू वित्त वर्ष में 2022-23 के लिए पूंजी निवेश के लिए राज्यों को विशेष सहायता के लिए योजना के तहत पिछले वर्षों के लिए अनुमति दी गई है और 50 वर्षीय ब्याज मुक्त ऋण का लाभ उठाया गया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Jun 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story