गुजरात चुनाव में बागियों की मौजूदगी सत्तारूढ़ भाजपा के लिए वरदान या अभिशाप?

Rebel presence in Gujarat polls a boon or a curse for the ruling BJP?
गुजरात चुनाव में बागियों की मौजूदगी सत्तारूढ़ भाजपा के लिए वरदान या अभिशाप?
विधानसभा चुनाव 2022 गुजरात चुनाव में बागियों की मौजूदगी सत्तारूढ़ भाजपा के लिए वरदान या अभिशाप?
हाईलाइट
  • सत्ताधारी दल की रणनीति का हिस्सा

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा के 19 नेता या तो निर्दलीय या कांग्रेस के चिन्ह पर चुनाव लड़ रहे हैं, आधिकारिक तौर पर उन्हें वापस लेने के लिए मनाने का प्रयास किया गया था, लेकिन दौड़ से बाहर होने के लिए उन पर कोई दबाव नहीं दिया गया।

सवाल उठता है कि क्या यह प्रमुख समुदायों के वोटों को विभाजित करने और पार्टी के उम्मीदवार को लाभ दिलाने या निर्वाचित होने पर उनका समर्थन लेने के लिए सत्ताधारी दल की रणनीति का हिस्सा है? त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में सरकार बनाने के लिए निर्दलीय के समर्थन की जरूरत पड़ती है।

वडोदरा के वरिष्ठ पत्रकार मनु चावड़ा ने बताया कि भाजपा नेताओं ने पार्टी उम्मीदवार के खिलाफ बगावत क्यों की। उन्होंने दीनूभाई पटेल के मामले का हवाला देते हुए जो भाजपा उम्मीदवार चैतन्यसिंह जाला के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, कहा कि पटेल पूर्व विधायक हैं, जो पहली बार 2007 में निर्दलीय के रूप में विधानसभा के लिए चुने गए थे, उन्होंने भाजपा उम्मीदवार को हराया था। मगर 2012 में भाजपा के सिंबल पर चुनाव लड़े और कांग्रेस उम्मीदवार को हराया, लेकिन 2017 में हार गए, क्योंकि जाला ने बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ा था और वोटों को विभाजित करके जीते थे। अब भाजपा ने जाला को मैदान में उतारा है।

वाघोडिया सीट पर भाजपा के छह बार के विधायक मधु श्रीवास्तव ने बगावत कर दी है और बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं। चावड़ा के अनुसार, वह निश्चित रूप से भाजपा के वोटों को विभाजित करने जा रही हैं, पार्टी उम्मीदवारों की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा रही हैं, जिसके कारण निर्दलीय उम्मीदवार धर्मेद्रसिंह वाघेला या कांग्रेस उम्मीदवार सत्यजीत सिंह गायकवाड़ को लाभ मिलने की संभावना है।

यदि पटेल और श्रीवास्तव निर्वाचित हो जाते हैं और यदि बहुमत के लिए भाजपा के सदस्य कम पड़ेंगे, तो ये दोनों निश्चित रूप से समर्थन करेंगे और भाजपा के साथ खड़े होंगे।

राजनीतिक विश्लेषक जगदीश मेहता कहते हैं कि यह भाजपा का प्लान बी भी हो सकता है। उनके आकलन के अनुसार, कम से कम चार बागियों - पटेल, श्रीवास्तव, मावजी देसाई (धनेरा) और धवलसिंह जाला (बायड़) के जीतने की 50 प्रतिशत संभावना है। यदि वे निर्वाचित हो जाते हैं और त्रिशंकु विधानसभा की स्थित बनेगी, तो ये भाजपा में फिर से शामिल हो सकते हैं या उसे समर्थन दे देंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Nov 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story