लव जिहाद के साथ शुरू हो जाता है धर्म विवाद, राजनीतिक पार्टियां सेकने लगती हैं रोटियां, पुलिस बरतती है सतर्कता

Religion dispute starts with love jihad, political parties start baking bread, police takes vigilance
लव जिहाद के साथ शुरू हो जाता है धर्म विवाद, राजनीतिक पार्टियां सेकने लगती हैं रोटियां, पुलिस बरतती है सतर्कता
यूपी लव जिहाद के साथ शुरू हो जाता है धर्म विवाद, राजनीतिक पार्टियां सेकने लगती हैं रोटियां, पुलिस बरतती है सतर्कता

डिजिटल डेस्क, गौतमबुद्ध नगर। लव जिहाद का मामला सामने आते ही हलचल बढ़ जाती है। अक्सर देखने को मिलता है कि अपना नाम जाति बदल कर धोखा दिया जाता है। जिसके बाद जब यह मामला खुलता है तो फिर समाजसेवी राजनीतिक पार्टियां अपनी रोटियां सेकने लगते हैं।

बीते अगस्त में एक मामला सामने आया था। जिसमें एक मुस्लिम युवक ने अपना नाम बदलकर एक युवती को धोखा दिया और जो व्यक्ति को इस बारे में पता चला तो वह थाने पहुंच गई। वक्त रहते ही उस आरोपी को पकड़ लिया गया। दरअसल, यूपी के गौतम बुद्ध नगर जिले के थाना दनकौर क्षेत्र में एक लड़की ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि दूसरे समुदाय का एक युवक कथित तौर पर खुद को हिंदू बताकर शादी के लिए दबाव बना रहा था। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया की मऊ की रहने वाली एक छात्रा ने थाना दनकौर पुलिस से शिकायत की है कि चांद नामक युवक कथित रूप से अपने आप को हिंदू बताता था। वह अपना नाम पिंटू पंडित बताता था। आरोपी ऑटो चालक है। पीड़िता उसके ऑटो में सवार होकर कॉलेज आती-जाती थी। उन्होंने बताया कि कॉलेज आते-जाते समय दोनों की पहचान हो गई तथा दोनों में मित्रता हुई। आरोपी लड़की पर शादी का दबाव बना रहा था। लड़की को बाद में पता चला कि आरोपी दूसरे समुदाय से है। वह अपना नाम बदलकर अपने आपको हिंदू बताता था।

इस मामले में आरोपी तो पकड़ा गया लेकिन उसके बाद राजनीति शुरू हो गई कई समाजसेवी और राजनीतिक दल इस मामले को लेकर अपनी रोटियां सेकने अखाड़े में कूद पड़े। लव जिहाद के मामले आने के बाद पुलिस है। एक तरफ उनके एविडेंस को इकट्ठा करने में लगी होती है। वहीं दूसरी तरफ कई समाजसेवी संगठन, राजनीतिक दल, हिंदू संगठन इन मुद्दों को लेकर अपना विरोध दर्ज करवाने लगते हैं। एक तरफ जहां इस लव जिहाद को मजहबी रंग मिल रहा होता है। वहीं दूसरी तरफ इससे हालात न बिगड़े इस बात को संभालना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती भी होता है। कई बार हिंदू संगठन इसके विरोध को लेकर जगह-जगह प्रदर्शन करते उग्र होते दिखाई देते हैं और उनके विरोध में कई मुस्लिम राजनीतिक पार्टियां भी उनकी खिलाफत करती हुई दिखाई देती हैं।

*पुलिस को बरतनी होती है सतर्कता*

इस मामले को लेकर गौतम बुध नगर के कमिश्नर आलोक सिंह ने आईएएनएस से बातचीत करते हुए बताया कि हम लोग जैसे ही यह मामला आता है। इसमें सबसे पहले साइंटिफिक एविडेंस कलेक्ट कर कार्रवाई करते हैं। एविडेंस कलेक्ट करके तुरंत कार्रवाई करते हैं और अगर इसे कोई भी इस मामले को अलग रंग देने की कोशिश करता है या सांप्रदायिक माहौल को खराब करने की कोशिश की जाती है तो उस व्यक्ति को भी चिन्हित किया जाता है। उसके खिलाफ भी कानून के तहत कार्रवाई की जाती है। हमारी प्राथमिकता होती है कि ऐसे मामलों को जल्द से जल्द निपटाया जाए और दोषी को दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Nov 2022 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story