वोट देने का अधिकार संवैधानिक नहीं, बल्कि वैधानिक, सुप्रीम कोर्ट के जज चुनाव आयोग से असहमत

Right to vote is not constitutional, but statutory, Supreme Court judge disagrees with Election Commission
वोट देने का अधिकार संवैधानिक नहीं, बल्कि वैधानिक, सुप्रीम कोर्ट के जज चुनाव आयोग से असहमत
नई दिल्ली वोट देने का अधिकार संवैधानिक नहीं, बल्कि वैधानिक, सुप्रीम कोर्ट के जज चुनाव आयोग से असहमत
हाईलाइट
  • वकील से कोर्ट रूम में अनुच्छेद 326 पढ़ने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस के.एम. जोसेफ बुधवार को भारत के चुनाव आयोग के वकील से असहमत थे, जिन्होंने कहा कि मतदान का अधिकार एक वैधानिक अधिकार है न कि संवैधानिक अधिकार।

न्यायमूर्ति जोसेफ, न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, हृषिकेश रॉय और सी टी रविकुमार की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष वकील ने प्रस्तुत किया कि मतदान का अधिकार एक वैधानिक अधिकार है, न्यायमूर्ति जोसेफ ने वकील से पूछा: संविधान के अनुच्छेद 326 के बारे में आप क्या कहते हैं?

उन्होंने वकील से कोर्ट रूम में अनुच्छेद 326 पढ़ने को कहा। अनुच्छेद 326 कहता है: लोकसभा और राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव वयस्क मताधिकार के आधार पर होंगे- लोक सभा और प्रत्येक राज्य की विधान सभा के चुनाव वयस्क मताधिकार के आधार पर होंगे; लेकिन कहने का मतलब यह है कि प्रत्येक व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और जिसकी आयु इक्कीस वर्ष से कम नहीं है, उस तारीख को जो उपयुक्त विधायिका द्वारा या उसके द्वारा बनाई गई किसी भी कानून के तहत तय की जा सकती है और अन्यथा इस संविधान या गैर के आधार पर उपयुक्त विधानमंडल द्वारा बनाए गए किसी भी कानून के तहत अयोग्य नहीं है- निवास, अस्वस्थता, अपराध या भ्रष्ट या अवैध आचरण, ऐसे किसी भी चुनाव में मतदाता के रूप में पंजीकृत होने का हकदार होगा।

न्यायमूर्ति जोसेफ ने कहा कि यह कहा गया है कि ऐसे किसी भी चुनाव में मतदाता के रूप में पंजीकृत होने का हकदार होगा। उन्होंने आगे वकील से पूछा कि क्या वह कह रहे हैं कि संसद की विधायी शक्ति संविधान को ओवरराइड करेगी?

उन्होंने कहा कि संविधान ने अधिकार देने पर विचार किया है और यह मूलभूत बात है। उन्होंने कहा, शुरूआत में यह 21 साल थी. बाद में इसे घटाकर 18 साल कर दिया गया। उन्होंने पोल पैनल के वकील से कहा कि यह कहना सही नहीं होगा कि मतदान का अधिकार केवल एक वैधानिक अधिकार है। वकील ने उत्तर दिया कि ऐसे उदाहरण हैं जो दिखाते हैं कि मतदान का अधिकार केवल एक वैधानिक अधिकार है। हालांकि जस्टिस जोसेफ ने कहा कि अनुच्छेद 326 का असर देखना होगा।

शीर्ष अदालत ने सीईसी और ईसी की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम जैसी प्रणाली की मांग करने वाली याचिकाओं के एक बैच की सुनवाई करते हुए ये टिप्पणियां कीं और गुरुवार को भी मामले की सुनवाई जारी रहेगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Nov 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story