अकाली-बसपा गठबंधन ने चुनावी घोषणापत्र में किया सौर ऊर्जा का वादा

SAD-BSP alliance promised solar energy in election manifesto
अकाली-बसपा गठबंधन ने चुनावी घोषणापत्र में किया सौर ऊर्जा का वादा
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 अकाली-बसपा गठबंधन ने चुनावी घोषणापत्र में किया सौर ऊर्जा का वादा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल (शिअद)-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन ने मंगलवार को चुनावी घोषणापत्र जारी किया, जिसमें हर घर में शून्य बिल बिजली सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छ सौर ऊर्जा देने का वादा कर क्रांतिकारी बदलाव लाने का दावा किया गया है। साथ ही, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रत्येक छात्र को 10 लाख रुपये का स्टुडेंट कार्ड देने की बात भी कही गई है।

गठबंधन ने सभी पंजाबियों के लिए 10 लाख रुपये का मुफ्त वार्षिक स्वास्थ्य बीमा का वादा किया है। ब्लू कार्ड वाले परिवारों की महिला मुखिया को 2,000 रुपये प्रति माह, बेघर गरीबों के लिए 5 लाख घर बनवाने और उन्हें पांच मरला भूखंड देने, वृद्धावस्था पेंशन को 3,100 रुपये तक बढ़ाने और शगुन योजना के तहत 75,000 रुपये देने का वादा किया है।

घोषणापत्र में प्रत्येक युवा, विशेषकर महिलाओं को अपना उद्यम शुरू करने के लिए 5 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण देने का वादा किया गया है। घोषणापत्र को संयुक्त रूप से जारी करते हुए अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा, पंजाब और पंजाबियों को बहादुर नए युग में ले जाने का हमारा समावेशी खाका तैयार है। हमारा जोर भविष्य की प्रगति के लिए पथ-प्रदर्शक पहल के साथ सामाजिक कल्याण एवं विकास पर है।

हम अपने राज्य के लोगों के जीवन को हर क्षेत्र में पूरी तरह से बदल देंगे। हमने अपने किसानों की क्षमता के वाणिज्यिक शोषण के लिए राज्य प्रायोजित बदलाव द्वारा कृषि में क्रांति लाने के लिए एक व्यावहारिक सड़क तैयार की है। बादल ने पंजाब मामलों के बसपा प्रभारी रणधीर बेनीवाल के साथ एक प्रेस मीट में कहा कि घोषणापत्र में पानी आधारित खेती को प्रोत्साहित करने और बढ़ावा देने का वादा किया गया है, जिसमें किसी उर्वरक, कीटनाशक या कीटनाशक की जरूरत नहीं है और 90 प्रतिशत पानी की बचत होती है।

घोषणापत्र में पेशेवर रास्ते खोलने के लिए कई उपायों का वादा किया गया है। कहा गया है कि शिअद-बसपा सरकार लागत-दर-लागत के आधार पर पायलटों, फ्लाइट इंजीनियरों और केबिन क्रू को प्रशिक्षित करने के लिए उड़ान अकादमियां शुरू करेगी। राजनीतिक और सामाजिक मोर्चे पर, बादल और बेनीवाल ने कहा कि गठबंधन किसी भी प्रगति के लिए मूलभूत शर्त के रूप में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए प्रतिबद्ध है। पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है। साल 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं, जबकि शिअद-भाजपा गठबंधन केवल 18 सीटें जीत सका। आप 20 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Feb 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story