पीके के कांग्रेस के करीब आने से आई-पैक-तृणमूल डील खत्म होने को लेकर अटकलें तेज

Speculation intensifies about the end of I-Pac-Trinamool deal as PK comes closer to Congress
पीके के कांग्रेस के करीब आने से आई-पैक-तृणमूल डील खत्म होने को लेकर अटकलें तेज
कांग्रेस और रणनीतिकार पीके के कांग्रेस के करीब आने से आई-पैक-तृणमूल डील खत्म होने को लेकर अटकलें तेज
हाईलाइट
  • कांग्रेस के लिए रोडमैप तैयार

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कांग्रेस और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर उर्फ पीके के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता अब लगभग तय है, ऐसे में तृणमूल कांग्रेस और पीके द्वारा स्थापित संगठन इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पैक) के बीच मौजूदा व्यवस्था के आसन्न अंत को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं।

राजनीतिक नेताओं और पर्यवेक्षकों के अनुसार, जिनके साथ आईएएनएस ने बातचीत की, अगर पीके या आई-पैक को आधिकारिक तौर पर 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के लिए रोडमैप तैयार करने का मौका मिलता है, तो यह असाइनमेंट निश्चित रूप से अखिल भारतीय और पश्चिम बंगाल अपवाद नहीं होगा। उस स्थिति में, टीएमसी और आई-पैक के बीच मौजूदा व्यवस्थाओं को खुद समाप्त कर दिया जाएगा। संपर्क करने पर टीएमसी नेता और तीन बार के लोकसभा सदस्य सुगत रॉय ने एक महत्वपूर्ण बयान दिया, जो स्पष्ट रूप से टीएमसी और आई-पैक के बीच मौजूदा व्यवस्था को समाप्त करने की ओर इशारा करता है।

रॉय ने कहा, अगर कांग्रेस और प्रशांत किशोर के बीच चल रही चर्चा औपचारिक रूप लेती है, तो टीएमसी को निश्चित रूप से आई-पीएसी के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करना होगा। हालांकि, राजनीतिक स्थिति क्षणों में बदलती है और जब तक प्रशांत किशोर और कांग्रेस नेतृत्व के बीच चल रहे संवाद अंतिम आकार लेता है, हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा। पश्चिम बंगाल के कांग्रेस सदस्य शुभंकर सरकार ने कहा कि केवल एक दूरस्थ संभावना है कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए चुनाव रणनीतिकार को आधिकारिक तौर पर कार्यभार मिलने के बाद भी पीके-टीएमसी व्यवस्था जारी रह सकती है।

सरकार ने कहा, दूर की संभावना यह है कि कांग्रेस और टीएमसी 2024 में पश्चिम बंगाल में सीट बंटवारे के समझौते में प्रवेश करते हैं, जैसा कि दोनों दलों ने 2009 के लोकसभा चुनावों और 2011 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में किया था। लेकिन यह संभावना अब दूर दिखती है, इस पर विचार करते हुए टीएमसी ने अपने नेताओं को लेकर कांग्रेस को कमजोर करना जारी रखा है। लेकिन फिर भी, जब तक राजनीति में यह अंतिम नहीं है, तब तक कुछ भी अंतिम नहीं है।

भाजपा के पश्चिम बंगाल प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी करने से इनकार करते हुए इसे कांग्रेस और टीएमसी का आंतरिक मामला बताया। उन्होंने कहा, हालांकि, पीके को एक तारणहार के रूप में पाने की बेताबी दोनों पार्टियों के नेतृत्व गुणों के बारे में बहुत कुछ बताती है।

जादवपुर विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय संबंध विभाग के पूर्व प्रमुख ओम प्रकाश मिश्रा ने भी 2024 के लोकसभा चुनावों में टीएमसी-कांग्रेस सीट बंटवारे की संभावना से इनकार किया। पहले, टीएमसी के कोण को देखें। 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और उसके सहयोगी वाम मोर्चा दोनों का कांग्रेस के गढ़ मुर्शिदाबाद और मालदा जिलों में भी पूरी तरह से सफाया हो गया था।

उन्होंने कहा, पश्चिम बंगाल की एक भी लोकसभा सीट अब कांग्रेस के लिए सुरक्षित नहीं है और ऐसे में यह संभावना नहीं है कि टीएमसी कांग्रेस को एक भी सीट देना चाहेगी। मिश्रा ने कहा, कांग्रेस के दृष्टिकोण से, किसी भी व्यवस्था के मामले में तृणमूल कांग्रेस से अन्य राज्यों में कुछ सीटों की मांग करेगी। इसलिए, सभी संभावनाओं में, आई-पैक और टीएमसी के बीच संबंध एक अपरिहार्य अंत की ओर बढ़ रहे हैं, क्योंकि मेरी राय में, पीके-कांग्रेस की पारी का आधिकारिक होना कुछ ही समय की बात है।

राजनीतिक विश्लेषक और कलकत्ता विश्वविद्यालय के पूर्व रजिस्ट्रार राजगोपाल धर चक्रवर्ती ने कहा कि आधिकारिक तौर पर प्रशांत किशोर आई-पैक में कोई पद नहीं रखते हैं, हालांकि इस संगठन की स्थापना उनके द्वारा की गई थी। उन्होंने कहा, तो, एक विकल्प यह हो सकता है कि किशोर, उनकी ओर से, राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के लिए काम करते हैं और आई-पैक पश्चिम बंगाल में टीएमसी के लिए स्वतंत्र रूप से काम करता है। लेकिन अधिक विश्वसनीयता का सवाल अपने आप उठ जाएगा। इसलिए, अभी स्थिति बेहद गंभीर है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   23 April 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story