डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: दो डायरियां लेनदेन के बारे में महत्वपूर्ण संकेत देती हैं

WBSSC scam: Two diaries give important clues about the transaction
डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: दो डायरियां लेनदेन के बारे में महत्वपूर्ण संकेत देती हैं
कोलकाता डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: दो डायरियां लेनदेन के बारे में महत्वपूर्ण संकेत देती हैं

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। दक्षिण कोलकाता के टॉलीगंज स्थित डायमंड सिटी आवास से 22 जुलाई को जब्त की गई दो डायरियों में कोडित सामग्री की कुछ प्रारंभिक व्याख्या से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों को डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला में लेनदेन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण संकेत मिले हैं।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि संबंधित विशेषज्ञों की मदद से दो डायरियों में सामग्री की कुछ प्रारंभिक डिकोडिंग संभव हो गई है और शुरूआत में जो समझ में आया है वह यह है कि डायरियों में सामग्री घोटाले की आय के आवक और जावक लेनदेन से संबंधित है।

ईडी के एक सहयोगी ने कहा, शुरूआत में, हमने सोचा था कि सामग्री केवल एकत्रित धन से संबंधित थी। लेकिन अब ऐसा लगता है कि घोटाले को सुचारू रूप से चलाने के लिए किए गए भुगतानों के कुछ विवरण हैं। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, बरामद की गई दो डायरियों में से एक ब्लैक एग्जीक्यूटिव डायरी और एक पॉकेट डायरी- काली डायरी में इस बारे में अधिक विस्तृत जानकारी है। उस डायरी पर शिक्षा विभाग: पश्चिम बंगाल सरकार भी लिखा हुआ है।

इस बीच, ईडी के अधिकारियों की विभिन्न टीमों ने मंगलवार को उत्तर और दक्षिण कोलकाता के विभिन्न स्थानों पर अर्पिता मुखर्जी के स्वामित्व वाली छह नेल-आर्ट की दुकानों पर छापेमारी की। ईडी अधिकारियों ने कहा कि हालांकि उन्होंने इन दुकानों से कुछ कागजात जब्त किए हैं, लेकिन कोई कीमती सामान बरामद नहीं हुआ है। ईडी के अधिकारियों ने इन सभी नेल आर्ट की दुकानों को जब्त कर लिया है।

इस बीच, ईडी अधिकारियों को पता चला है कि गिरफ्तारी से कुछ दिन पहले अर्पिता मुखर्जी ने दो अन्य हाई-एंड एसयूवी बुक किए थे, जिन्हें जल्द ही डिलीवर किया जाना था। ईडी के अधिकारी दो और वाहनों की बुकिंग की आवश्यकता पर आश्चर्य कर रहे हैं, जब उनके पास पहले से ही पांच हाई-एंड एसयूवी थीं। हालांकि, पांच वाहनों में से चार गायब हैं और केवल एक को ईडी ने जब्त कर लिया है। जांच अधिकारियों को संदेह है कि इन वाहनों का इस्तेमाल नकदी और अन्य मूल्यवान वस्तुओं के परिवहन के उद्देश्य से किया गया होगा।

संबंधित विकास में, पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। शाह से मिलने के बाद, उन्होंने दावा किया कि उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के 100 नेताओं के नाम केंद्रीय गृह मंत्री को सौंपे हैं, जो घोटाले के सीधे लाभार्थी थे। उन्होंने कहा, मैंने कई सहायक दस्तावेज भी जमा किए हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Aug 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story