ऑपरेशन लोटस फेल, अब होगा 'ऑपरेशन पंजा'! कर्नाटक में पलट रही है बिसात, कांग्रेस में हो रही है बीजेपी विधायकों की 'घरवापसी'

ऑपरेशन लोटस फेल, अब होगा ऑपरेशन पंजा! कर्नाटक में पलट रही है बिसात, कांग्रेस में हो रही है बीजेपी विधायकों की घरवापसी
  • कर्नाटक में पलट रही है बिसात
  • कांग्रेस में हो रही है बीजेपी विधायकों की 'घरवापसी'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को एकतरफा शिकस्त देने के बाद भी राज्य में कांग्रेस बहुत मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है। साथ ही, पार्टी यहां लगातार बीजेपी को कमजोर करने में लगी हुई है। कांग्रेस नेताओं की कोशिश है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सूबे से क्लीन स्वीप किया जाए। इस बीच सूत्रों से जानकारी मिली है कि बीजेपी के कई विधायक कांग्रेस का 'हाथ' थाम सकते हैं। ये सभी वही विधायक हैं, जो 2019 में कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। जिसके चलते राज्य में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी।

एक्शन मोड में कांग्रेस

कांग्रेस सूत्रों के हवाले से पता चला है कि पाला बदलने वाले विधायकों को धीरे-धीरे पार्टी में शामिल किया जाएगा। ताकि राज्य में एक माहौल तैयार किया जा सके। पाला बदलने वाले विधायकों में पहला नाम यशवंतपुर विधानसभा सीट से विधायक एस.टी सोमशेखर का है। उनके बयान भी इसी ओर संकेत दे रहे हैं। हाल ही में सोमशेखर प्रदेश के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के साथ दिखाई दिए थे। यह मौका केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट के लेआउट के निरीक्षण का था। इस दौरान मीडिया के सामने सोमशेखर ने डिप्टी सीएम डीके को अपना गुरु बताया। उन्होंने कहा कि डीके शिवकुमार उनके लिए गुरु रहे हैं। उन्होंने बताया कि सहकारिता क्षेत्र में डीके ने उन्हें आगे बढ़ाने में मदद की है।

भले ही आज सोमशेखर डीके शिवकुमार के लिए तारीफों के पुल बांध रहे हों, लेकिन साल 2019 में इन्होंने पार्टी और दोस्ती को साइड रखते हुए बीजेपी का दामन थामना बेहतर समझा। इस दौरान उनके अलावा कांग्रेस के 14 और जेडीएस के तीन विधायकों ने गठबंधन सरकार से इस्तीफा दे दिया था।

पाला बदलने के तैयारी में विधायक

कांग्रेस सूत्रों ने दावा किया है कि सोमशेखर के अलावा शिवराम हेब्बर, बी. बसवराजू और के. गोपालैय्या सहित कई अन्य विधायक भी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। गोपालैय्या को छोड़कर बाकी सभी विधायक कांग्रेस के थे। ऐसे में गोपालैय्या को छोड़कर अन्य सभी विधायकों को आप घर वापसी के तौर पर भी देख सकते हैं। ये सभी नेताओं की राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार से बात हो चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि ये सभी नेता जल्द ही कांग्रेस के पाले में आ सकते हैं।

कर्नाटक में बीजेपी को लगेगा झटका!

इस बीच होम मिनिस्टर जी. परमेश्वर ने कहा कि जो लोग पार्टी में शामिल हो रहे हैं, वे पहले से ही पार्टी के लिए काम कर चुके हैं। उन्होंने कहा, जब मैं प्रदेश अध्यक्ष हुआ करता था, तब सोमशेखर बेंगलुरु शहरी जिले के अध्यक्ष रहे हैं। इसके अलावा वह तीन बार विधायक भी रहे हैं। ऐसे में वे पार्टी से साथ अभी तक बने रहते तो उन्हें आज मंत्री पद भी मिल गया होता। उन्होंने आगे कहा कि अगर वे घर वापसी कर रहे हैं तो पार्टी की ओर से उनका कोई विरोध भी नहीं करेगा।

Created On :   18 Aug 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story