प्रतिक्रिया और प्रतिरोध: मराठा आरक्षण के मुद्दे पर शिंदे ने सोमवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक

मराठा आरक्षण के मुद्दे पर शिंदे ने सोमवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • मराठा आरक्षण बना राजनीतिक मुद्दा
  • 11 सितंबर को सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई
  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

डिजिटल डेस्क, सतारा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मराठा समुदाय के लिए आरक्षण के जटिल मुद्दे को सुलझाने के प्रयास में 11 सितंबर को सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने रविवार को यहां बताया कि इस मुद्दे पर चर्चा करने और सौहार्दपूर्ण समाधान निकालने के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के शीर्ष नेताओं को कल बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है।

यह घटनाक्रम 29 अगस्त से भूख हड़ताल पर बैठे शिवबा संगठन के नेता मनोज जारांगे-पाटिल द्वारा चेतावनी दिए जाने के तुरंत बाद आया है कि अगर समस्या का तुरंत समाधान नहीं किया गया तो वह आज रात से पानी और दवाएं लेनी बंद कर देंगे। उन्होंने कहा कि मराठा ओबीसी हैं और प्रशासन को इस आशय का एक सरकारी प्रस्ताव (जीआर) प्रकाशित करना चाहिए और फिर इसे लागू करने के लिए एक या दो महीने का समय लेना चाहिए।

जारांगे-पाटिल ने आज शाम सभी राजनीतिक नेताओं से सकारात्मक रुख अपनाने और समुदाय के गरीब लोगों को शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण देने की अपील की। सरकार ने कहा है कि हालांकि वह मराठों को आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन इसे फुलप्रूफ तरीके से पूरा करने के लिए उन्हें और समय चाहिए और हड़ताली नेता से अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म करने का आग्रह किया है।

इस बीच, जारांगे-पाटिल की मांग पर नागपुर और अन्य शहरों में ओबीसी समुदाय की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया और प्रति-विरोध शुरू हो गया है, जो इस कदम का विरोध कर रहे हैं क्योंकि यह उनके हितों के लिए हानिकारक होगा। मराठों के मुद्दे का समर्थन करते हुए विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के विजय वडेट्टीवार ने ओबीसी आंदोलन का समर्थन किया है, और सत्तारूढ़ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एपी) के मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि हालांकि वह मराठा कोटा के विरोध में नहीं हैं, लेकिन ऐसा किसी दूसरे समुदाय की कीमत पर नहीं होना चाहिए।

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने दोहराया है कि केंद्र को आरक्षण की मांग कर रहे अन्य सभी समुदायों को समायोजित करने के लिए कोटा की सीमा को मौजूदा 50 प्रतिशत से 15-16 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहिए। मराठों के बाद अब धनगर समुदाय भी युद्ध पथ पर उतर आया है और उसने मांग की है कि आरक्षण की उसकी लंबे समय से लंबित मांग को सरकार तुरंत स्वीकार करे और घोषणा करे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Sep 2023 3:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story