सीतारमण ने बीजेपी के नौ साल के शासन का रिपोर्ट कार्ड किया पेश

सीतारमण ने बीजेपी के नौ साल के शासन का रिपोर्ट कार्ड किया पेश
Bengaluru: Union Finance Minister Nirmala Sitharaman after casting her vote for Karnataka Assembly elections, in Bengaluru, Wednesday, May 10, 2023. (Photo:IANS/Twitter)
  • प्रगति और विकास
  • मोदी शासन के नौ साल
डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए उन्हें प्रगति और विकाससे भरपूर बताया।

मीडिया को संबोधित करते हुए, सीतारमण ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न दिया गया, जबकि 220 करोड़ लोगों को देश भर में कोरोनावायरस वैक्सीन की खुराक दी गई।

उन्होंने कहा, हमने नौ वर्षों में वैश्विक स्तर पर देश की स्थिति को ऊंचा किया है, गरीबों को सम्मान के साथ खाद्य सुरक्षा मिली है। नवीकरणीय ऊर्जा में इतनी अवधि में किसी अन्य देश ने इतनी उपलब्धि हासिल नहीं की है।

बड़े स्तर पर उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए, सीतारमण ने कहा कि 12 करोड़ घरों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया गया। 9.60 करोड़ को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए, और वैश्विक मूल्य वृद्धि के बावजूद, गरीबों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी दी गई।

मोदी सरकार ने गरीबों के लिए 3.50 करोड़ से अधिक पक्के घर बनाए हैं और उनके लिए लगभग 12 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं, इसके परिणामस्वरूप मुफस्सिल क्षेत्रों में शौचालयों का 100 प्रतिशत कवरेज हासिल किया गया है, जबकि नौ साल पहले (2014) यह केवल 39 प्रतिशत था।

सीतारमण के साथ राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्य भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले और अन्य वरिष्ठ नेता थे।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 May 2023 9:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story