उपचुनाव 2024 लाइव अपडेट: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, अमरवाड़ा में सबसे अधिक, बद्रीनाथ में सबसे कम मतदान

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, अमरवाड़ा में सबसे अधिक, बद्रीनाथ में सबसे कम मतदान
  • 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे नतीजे
  • आम चुनाव के नतीजों के बाद ये पहला उपचुनाव
  • हिमाचल प्रदेश सीएम की पत्नी कमलेश ठाकुर चुनावी मैदाम में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। नतीजे 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। उपुचनाव में सबसे ज्यादा 4 विधानसभा सीटें पश्चिम बंगाल की हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश की 3 , उत्तराखंड की 2, सीटों पर भी मताधिकार अपने मत डालेंगे। बिहार की रूपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु की विक्रवंडी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट शामिल हैं।

आपको बता दें हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए। आम चुनाव के नतीजों के बाद ये पहला उपचुनाव है। इस चुनाव में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर सहित कई दिग्गज और कुछ नए चेहरे भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

Live Updates

  • 10 July 2024 11:09 AM GMT

    अमरवाड़ा में सबसे अधिक, बद्रीनाथ में सबसे कम मतदान

    सात राज्यों की 13 सीटों पर हो रहे मतदान में मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर सबसे ज्यादा वोटिंग परसेंट देखने को मिल रही है। चुनाव आयोग के डाटा के मुताबिक अमरवाड़ा विधानसभा में सबसे अधिक , वहीं सबसे कम उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर मतदान देखा जा रहा  है। उपचुनाव के लिए वोटिंग अभी जारी है।

  • 10 July 2024 8:43 AM GMT

    कलेक्टर ने आदर्श और संवेदनशील मतदान केंद्रों का लिया जायजा

    छिंदवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने मतदान के दौरान आदर्श मतदान केंद्र और संवेदनशील मतदान केंद्रों का जायजा लिया। इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 56 हजार 959 मतदाता है। जिसमें महिला मतदाता 1 लाख 28 हजार 10 एवं 1 लाख 28 हजार 947 पुरुष मतदाता है। अन्य मतदाताओं की संख्या 2 है। पूरे विधान सभा क्षेत्र में 332 मतदान केंद्र बनाए गए है। आदर्श मतदान केंद्रों पर बने सेल्फी प्वाइंट आकर्षण का केंद्र रहे। मतगणना जिला मुख्यालय स्थित पीजी कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम में 13 जुलाई को होगी।

  • 10 July 2024 8:41 AM GMT

    दोपहर एक बजे तक 52.12 प्रतिशत मतदान

    मध्यप्रदेश में एक विधानसभा सीट अमरवाड़ा में हो रहे उपचुनाव में  दोपहर एक बजे तक 52.12 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नांदिया में दोपहर 1 बजे तक एक भी वोट नहीं डाला गया। ग्रामीण पहले से विकास नहीं तो वोट नहीं देने की चेतावनी दे रहे थे। गांव में विकास नहीं होने पर आक्रोशित है।

  • 10 July 2024 7:41 AM GMT

    मंगलौर में बसपा -कांग्रेस के बीच मुकाबला

    उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है। यहां बीजेपी ने कभी जीत दर्ज नहीं की है। आपको बता दें पिछले वर्ष अक्टूबर में बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है। बसपा ने अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को कांग्रेस उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन के खिलाफ मैदान में उतारा है। गुज्जर नेता और बीजेपी उम्मीदवार करतार सिंह भड़ाना भी मैदान में हैं।

  • 10 July 2024 6:03 AM GMT

    हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट पर कड़ा मुकाबला

     हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट से भाजपा उम्मीदवार होशियार सिंह ने मीडिया एजेंसी एएनआई से कहा, मुझे लगता है कि यह हिमाचल के इतिहास में सबसे रोमांचक और कठिन चुनाव रहा है। जहां एक ओर पूरी सरकार, उनकी मशीनरी और मुख्यमंत्री खुद हैं और एक तरफ होशियार सिंह है, मुकाबला कड़ा है। फर्क यह है कि उनके साथ प्रशासन है और हमारे साथ जनता है। इन्होंने(राज्य सरकार) देहरा की जनता को डराने, धमकाने की कोशिश की लेकिन देहरा की जनता न डरती है, न झूकती है, जब नतीजे आएंगे तब उन्हें जवाब मिल जाएगा

  • 10 July 2024 5:58 AM GMT

    रायगंज विधानसभा सीट

    रायगंज विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है,रायगंज विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार मानस कुमार घोष ने मतदान किया।

    रायगंज विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार मानस कुमार घोष ने कहा मतदान सुचारू रूप से चल रहा है। हम चाहते हैं कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो और हर कोई अपना वोट डाल सके। टीएमसी ने 2-4 बूथों पर गड़बड़ी करने की कोशिश की लेकिन हमने उसका विरोध किया और मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है।

  • 10 July 2024 5:26 AM GMT

    बीजेपी कांग्रेस के लिए नाक का सवाल बनी अमरवाड़ा सीट

    आम चुनाव के बाद पहली बार हो रहे उपचुनाव में मध्यप्रदेश के जिले छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट के चर्चे पूरे देश में है। अमरवाड़ा को जीतना बीजेपी और कांग्रेस के लिए नाक का सवाल बन गया है। क्योंकि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर कब्जा किया है। बीजेपी ने इस चुनाव में कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ का अभेद किला छिंदवाड़ा को भी ढहा दिया। बीजेपी ने आम चुनाव में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की। इसके बाद छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहा उपचुनाव कांग्रेस और कमलनाथ के लिए नाक का सवाल बन गया है। बीजेपी छिंदवाड़ा लोकसभा जीतने के बाद बीजेपी इस विधानसभा को भी जीत लेना चाहती है तो वहीं कांग्रेस और कमलनाथ लोकसभा की हार का बदला लेने के मूड में हैं।

    अमरवाड़ा में मुख्य मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बीच है। आदिवासी बहुल सीट पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी दोनों दलों के वोटरों में सेंध लगाने का दम रखती है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार देवरावेन भलावी पर भी सबकी नजरें टिकी हुई है। भलावी ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। वैसे आपको बता दें साल 2003 में अमरवाड़ा से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी चुनाव जीत चुकी है। कांग्रेस से बीजेपी में गए कमलेश शाह ने कांग्रेस के चुनाव चिह्न पर 2023 विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। 

  • 10 July 2024 5:19 AM GMT

    जालंधर पश्चिम उपचुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला

    पंजाब की जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग सुबह से ही जारी है। उपचुनाव के मैदान में आम आदमी पार्टी ने मोहिंदर भगत , कांग्रेस ने चार बार की पार्षद सुरिंदर कौर और बीजेपी ने शीतल पर दांव खेला है। चुनाव लड़ रहे तीनों उम्मीदवारों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला हैं। शीतल अंगुराल 2022 में आम आदमी पार्टी के टिकट पर इस सीट से चुनाव जीती थीं।

  • 10 July 2024 5:16 AM GMT

    पहले मतदान, फिर अन्य काम

    हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। इनमें  हमीरपुर, देहरा और नालागढ़ सीट शामिल है। उपचुनाव में मतदान को लेकर भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने वोटर्स से वोट डालने का अनुरोध किया है। सांसद ठाकुर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर कहा है  हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा उपचुनावों हमीरपुर, देहरा व नालागढ़ के सभी सम्मानित मतदाताओं से मेरा विनम्र अनुरोध है कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुँचें और अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। पहले मतदान, फिर अन्य काम ।

  • 10 July 2024 5:12 AM GMT

    तमिलनाडु की विक्रावंदी विधानसभा सीट

    तमिलनाडु की विक्रावंदी विधानसभा सीट  पर सुबह 9.30 बजे तक 12.94 फीसदी तक वोटिंग 

Created On :   10 July 2024 2:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story