लोकसभा चुनाव 2024: बिहार में प्रत्याशी उतराने से क्यों पीछे हटी बीजेपी, क्या नीतीश कुमार की पार्टी बनी बड़ी वजह?

बिहार में प्रत्याशी उतराने से क्यों पीछे हटी बीजेपी, क्या नीतीश कुमार की पार्टी बनी बड़ी वजह?
  • बीजेपी में सीट बंटवारों को लेकर संशय बरकरार
  • जल्द हो सुलझेगा एनडीए में सीट बंटवारों को लेकर कलह
  • गया और काराकाट सीट को लेकर जेडीयू को लड़ना पड़ रहा है दो छोटी पार्टियों से

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार में अभी तक एनडीए गठबंधन ने एक भी लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के बीच सीटों को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। राज्य की कुछ सीटों पर पेंच फंसा हुआ है। अभी यह भी तय होना बाकी है कि लोजपा के दोनों गुट, उपेंद्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी के अलावा मुकेश साहनी कितनी-कितनी सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी और जदयू की रणनीति

बीजेपी सूत्रों की माने तो जल्द ही बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए गठबंधन की बैठक होने वाली है। बिहार में बीजेपी के 17 सांसद हैं और इतनी ही सीटों के लिए पार्टी तैयारी भी कर रही है। इन 17 सीटों पर पार्टी के ऑब्जर्वरों ने तीन-तीन दावेदारों की लिस्ट जारी की। इधर, एनडीए में कुछ सीटों पर अदलाबदली की भी खबर है।

माना जा रहा है कि जेडीयू और बीजेपी के कब्जे वाली सीट पर अदलाबदली देखने को मिल सकती है। मांझी गया सीट को लेकर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। साथ ही, उपेंद्र कुशवाहा काराकाट सीट को लेकर अड़े हुए हैं। जेडीयू के महाबली सिंह इस सीट से सांसद हैं। गया, काराकाट के अलावा मुंगेर, वैशाली, नवादा समेत कुछ सीटों पर बदलाव के आसार हैं। हाजीपुर सीट को लेकर पशुपति पारस और चिराग पासवान के बीच खींचतान जारी है।

सीटों को लेकर खींचतान

सूत्रों के मुताबिक, बिहार में एनडीए के दो प्रमुख दलों बीजेपी और जेडीयू के बीच क्रमश: 17 और 16 सीटों को लेकर बात हो चुकी है। बिहार एनडीए में अभी छह दल शामिल हैं। जिनमें बीजेपी और जेडीयू के अलावा लोजपा के दो गुट, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा, मांझी की हम पार्टी और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी शामिल हैं। इन सभी पार्टी के बीच बातचीत सिलसिला जारी है। एनडीए सूत्रों के माने तो अगले चार से पांच दिनों के भीतर सीटों को लेकर सहमति बन जाएगी। उसके बाद सीट दलवार चिह्नित किए जाएंगे। फिर उम्मीदवारों की घोषणा होगी।

गौरतलब है कि 2 मार्च को बीजेपी ने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की। जिनमें 15 राज्य और 2 केंद्र शामिल थे। हालांकि, इस लिस्ट में बीजेपी ने बिहार की एक भी पर उम्मीदवार घोषित नहीं किए।

Created On :   5 March 2024 9:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story